North East में PM मोदी, दी करोड़ों की सौगात; कांग्रेस पर तंज कस बोले- पहले की सरकारों की सोच divide थी

पीएम मोदी (PM Modi) रविवार को नॉर्थ ईस्ट के दौरे पर हैं। इस दौरान वो करोड़ों की परियोजनाओं को लोकार्पण और शिलांन्यास कर रहे हैं। पीएम पहले मेघालय पहुंचे, फिर त्रिपुरा पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें नॉर्थ ईस्ट में विकास को तजरीह नहीं देती थी, लेकिन अब की सरकार लगातार विकास कर रही है।

नॉर्थ ईस्ट (North East) दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी (PM Modi) ने कांग्रेस पर इशारों ही इशारों में जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें सोचतीं थीं कि अगर बॉर्डर के एरिया में विकास हुआ तो उससे दुश्मन को फायदा होगा, इसलिए उन्होंने विकास ही नहीं किया। पहले की सरकारों की सोच नॉर्थ ईस्ट के लिए डिवाइड की सोच थी।
विकास कार्यों का उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को मेघालय के शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया। अपनी इसी संबोधन में उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कांग्रेस पर हमला बोला।
गिनाई उपलब्धियां
उन्होंने कहा- मैं मेघालय के सभी भाइयों और बहनों को कनेक्टिविटी, शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार योजनाओं के लिए बधाई देता हूं, जो राज्य को समर्पित की जा रही हैं। पिछले 8 वर्षों में उत्तर-पूर्व के विकास से जुड़ी अनेक रुकावटों को हमने रेड कार्ड दिखा दिया है। भ्रष्टाचार, भेदभाव, भाई-भतीजावाद, हिंसा, प्रोजेक्ट्स को लटकाना, भटकाना, वोट बैंक की राजनीति को बाहर करने के लिए हम ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं।"
कांग्रेस को घेरा
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले भी विकास हुआ था लेकिन अब क्या बदला है? हमारे धैर्य, प्राथमिकताओं और कार्य संस्कृति में जो बदलाव आया है, वह परिणामों में भी बदलाव लाया है। अंतिम लक्ष्य सभी क्षेत्रों के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी और समावेशी विकास प्रदान करना है। उन्होंने कहा- "लंबे समय तक जिन दलों की सरकारें रहीं, उनकी नॉर्थ ईस्ट के लिए Divide सोच थी और हम डिविजन को दूर करने का इरादा लेकर आए हैं। अलग-अलग समुदाय हो या फिर अलग-अलग क्षेत्र, हम हर प्रकार के डिविजन को दूर कर रहे हैं।"
विकास कार्यों को गिनाया
आगे पीएम मोदी ने कहा कि लंबे समय तक देश में ये सोच रही है कि बॉर्डर एरिया में विकास होगा, कनेक्टटिविटी बढ़ेगी तो दुश्मन को फायदा होगा। उन्होंने कहा- "पहले की सरकार इसी सोच के कारण नॉर्थ ईस्ट समेट देश के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बेहतर नहीं हो पाई। आज डंके की चोट पर बॉर्डर पर नई सड़कें, नई टनल, नए पुल, नई रेल लाइन, नए एयर स्ट्रिप बनाने का काम तेज़ी से चल रहा है। जो सीमावर्ती गांव कभी वीरान हुआ करते थे, हम उन्हें वाइब्रेंट बनाने में जुटे हैं।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited