PM Modi in J&K: जम्मू कश्मीर मे बोले पीएम मोदी- 'लोगों का प्यार हमारे लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है'

PM Modi in J&K Rally:पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत को समर्पित कार्यक्रम का जम्मू-कश्मीर के 285 ब्लॉक और देश के विभिन्न स्थानों पर सीधा प्रसारण किया जा रहा है, जहां लाखों लोग इसे देख रहे हैं।

pm modi jammu rally

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के साथ उनका संबंध 40 साल से भी अधिक पुराना है

PM Modi in J&K Rally: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के साथ उनका संबंध 40 साल से भी अधिक पुराना है और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद दूर-दराज के स्थानों से बड़ी संख्या में लोगों का उनकी रैली में आना उनके प्रति प्रेम का प्रमाण है।उन्होंने यहां मौलाना आज़ाद स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'लोगों का प्यार हमारे लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है।'
मोदी ने कहा, 'जम्मू और कश्मीर के साथ मेरा संबंध 40 साल से अधिक पुराना है क्योंकि मैंने एक कार्यकर्ता के रूप में यहां बहुत सारे कार्यक्रम और दौरे किए हैं। बारिश और ठंड की स्थिति के बावजूद भारी भीड़ एवं उत्साह तथा हर किसी का ध्यान से सुनना लोगों के प्यार को दर्शाता है।'
प्रधानमंत्री ने कहा, 'इतना बड़ा कार्यक्रम और वह भी जम्मू-कश्मीर में, जहां प्रकृति हमें हर पल चुनौती देती है। इतनी धूमधाम से यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए जम्मू-कश्मीर के लोग वास्तव में बधाई के पात्र हैं।' उन्होंने पद्दारी जनजाति, पहाड़ी जातीय समूह, गड्डा ब्राह्मण और कोली समुदायों को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने, अनुसूचित जनजातियों के लिए विधानसभा में सीट आरक्षण, स्थानीय निकायों में अन्य पिछड़ा वर्गों के आरक्षण के लिए बधाई दी।

'मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी का पूरा होना है'

मोदी ने कहा, 'मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी का पूरा होना है।' उन्होंने कहा कि 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' विकसित जम्मू-कश्मीर की आधारशिला है।उन्होंने यह भी कहा कि 'नया भारत' छात्रों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के लिए अधिक खर्च कर रहा है और पिछले 10 वर्षों में शिक्षा एवं कौशल विकास उनकी सरकार का केंद्रबिंदु रहा है।

देश भर में महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना

मोदी ने कहा कि सरकार देश भर में महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है ताकि वे कृषि गतिविधियों के लिए उनका उपयोग कर सकें और अपनी आय बढ़ा सकें।उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम और निकाय बुनियादी ढांचा क्षेत्रों से संबंधित 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में लोगों तक पहुंचा है क्योंकि "हमने सुनिश्चित किया कि कोई भी पात्र व्यक्ति छूट न जाए"।मोदी ने कहा, ''यह मोदी की गारंटी है और यह कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) का जादू है।''‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के बारे में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की गारंटी है कि महिलाओं को ड्रोन पायलट बनाया जाएगा।

बड़ी संख्या में बहनों की ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है

उन्होंने कहा, "मैं कल एक बहन का इंटरव्यू देख रहा था, जो बता रही थीं कि उन्हें साइकिल का पैडल चलाना नहीं आता था, लेकिन ट्रेनिंग के बाद वह 'ड्रोन पायलट' बनकर घर लौट रही हैं। बड़ी संख्या में बहनों की ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। देश और हमने हजारों स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने का निर्णय लिया है।"प्रधानमंत्री ने कहा कि ड्रोन ग्रामीण महिलाओं की आय बढ़ाने के अलावा कृषि गतिविधियों में फायदेमंद हो सकते हैं। मोदी ने कहा, ''पिछले 10 साल में भारत 11वें से पांचवें नंबर की आर्थिक शक्ति बन गया है।'' तीसरे कार्यकाल के लिए आगामी लोकसभा चुनाव में लोगों से समर्थन मांगते हुए मोदी ने कहा कि भाजपा ने पार्टी के लिए 370 सीट का लक्ष्य रखा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited