Delhi- Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर के नए सेक्शन पर दौड़ेगी RapidX, 10 प्वाइंट में जानिए इससे जुड़ी हर बात

Delhi-Meerut Rapid Rail extended: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर दुहाई से मोदीनगर उत्तर तक 17 किमी का अतिरिक्त हिस्सा परिचालन के लिए तैयार है। इससे पहले अक्तूबर 2023 में पीएम मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के सेक्शन का उद्घाटन किया था।

Delhi- Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर के नए सेक्शन पर दौड़ेगी RapidX, 10 प्वाइंट में जानिए इससे जुड़ी हर बात

Delhi-Meerut RRTS Corridor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस (RRTS) कॉरिडोर के दुहाई से मोदीनगर उत्तर तक 17 किलोमीटर लंबे अतिरिक्त खंड का उद्घाटन करने जा रहे हैं। वह नमो भारत ट्रेन को कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिमोट से मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे। इससे पहले अक्तूबर 2023 में पीएम मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के सेक्शन का उद्घाटन किया था। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा को RAPIDX नाम दिया गया है।

दिल्ली-मेरठ रैपिड मेट्रो के RRTS स्टेशन्स पर AI चेक करेगा आपका सामान

मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर दुहाई से मोदीनगर उत्तर तक 17 किमी का अतिरिक्त हिस्सा परिचालन के लिए तैयार है। इस विस्तार में तीन स्टेशन शामिल हैं- मुराद नगर, मोदी नगर दक्षिण और मोदी नगर उत्तर। इस अतिरिक्त 17 किमी खंड के उद्घाटन के साथ नमो भारत ट्रेन सेवाएं दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 34 किमी रूट पर फर्राटा भरेगी। इसमें साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक आठ स्टेशन शामिल हैं।

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस: अक्टूबर 2023 में यात्रियों के लिए शुरू

दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला मार्च 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने रखी थी। इसे अक्टूबर 2023 में यात्रियों के लिए शुरू किया गया था। पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप, आरआरटीएस स्टेशनों को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, आईएसबीटी और सिटी बस स्टॉप के साथ एकीकृत किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

आरआरटीएस एक अत्याधुनिक रेल-आधारित प्रणाली है जिसमें 180 किमी प्रति घंटे की गति और 160 किमी प्रति घंटे की संचालन गति की क्षमता है। इसे एनसीआर के भीतर दूरियों को पाटने, शहरों को करीब लाने के लिए तैयार किया गया है। 82 किमी से अधिक लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर, दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा के समय को एक घंटे से भी कम कर देगा। गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर जैसे शहरी केंद्रों से गुजरते हुए यह क्षेत्रीय परिवहन में क्रांति लाएगा।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस जानिए खास बातें
  • साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच प्राथमिकता वाला खंड 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए खुल गया था। इस खंड में पांच स्टेशन हैं - साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई स्टेशन और दुहाई डिपो।
  • 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ पूरी तरह से वातानुकूलित RAPIDX ट्रेनों में कई विशेषताएं हैं- जैसे एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीटें, खड़े होने के लिए अधिक जगह, सामान रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप या मोबाइल चार्जिंग सुविधा, मार्ग मानचित्र, ऑटो नियंत्रण परिवेश प्रकाश प्रणाली, हीटिंग वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग सिस्टम।
  • रैपिडएक्स ट्रेनें सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलेंगी। ये ट्रेनें 15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी।
  • हर रैपिडएक्स ट्रेन में 6 डिब्बे हैं जिनमें लगभग 1,700 यात्रियों को बैठे और खड़े दोनों तरह से ले जाने की क्षमता है। स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें हैं।
  • स्टैंडर्स कोचों के लिए न्यूनतम किराया 20 रुपये और अधिकतम 50 रुपये प्रति यात्री है। प्रीमियम कोच के लिए न्यूनतम किराया 40 रुपये और अधिकतम 100 रुपये प्रति यात्री है।
  • हर रैपिडएक्स ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है, जो प्रीमियम कोच के बगल में है। साथ ही हर कोच में महिलाओं, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें आरक्षित हैं।
  • ट्रेन के प्रीमियम कोच में रिक्लाइनिंग सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट जैसी कई अतिरिक्त यात्री-केंद्रित सुविधाएं हैं।
  • दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाला पहला कोच और मेरठ से दिल्ली की ओर जाने वाला आखिरी कोच प्रीमियम कोच होगा।
  • प्रीमियम कोच में प्रवेश केवल प्लेटफॉर्म पर एक प्रीमियम लाउंज से ही संभव होगा। आरामदायक गद्देदार सीटों से सुसज्जित, इसमें एक वेंडिंग मशीन भी होगी जहां से स्नैक्स या पेय खरीदे जा सकते हैं।

टिकटिंग विकल्प

यात्रियों के लिए टिकटिंग के कई विकल्प हैं, चाहे वह क्यूआर कोड-आधारित एकमुश्त टिकट हो या सभी यात्राओं के लिए कार्ड-आधारित ट्रांजिट विकल्प हो। पेपर क्यूआर कोड-आधारित टिकट टिकट वेंडिंग मशीनों से मिलेगा। RAPIDX स्टेशनों पर टिकट काउंटरों से खरीदा जा सकता है।

कितना होगा रैपिड रेल का किराया

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited