पीएम मोदी ने देशवासियों को दी कार्तिक पूर्णिमा और देव दीपावली की शुभकामनाएं, कही ये बात

देशभर में कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) और देव दीपावली (Dev Diwali) मनाई जा रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

Kartik Purnima, Dev Diwali, Narendra Modi, PM Modi wishes, PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) और देव दीपावली (Dev Diwali) के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने यह भी कामना की कि यह अवसर देश के लोगों में उत्साह लाए। पीएम ने कहा कि श्रद्धा, भक्ति और दैवीय पूजा की भारतीय परंपरा से आलोकित कार्तिक पूर्णिमा और देव दिवाली के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि यह शुभ अवसर देश भर में मेरे परिवार के सदस्यों के जीवन में नई रोशनी और उत्साह लाए।
पूर्णिमा के दिन या 8वें चंद्र माह को कार्तिक या कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है। इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर सोमवार को पड़ी। यह त्योहार हिंदू महीने कार्तिक की पूर्णिमा को पड़ता है और दिवाली के 15 दिन बाद आता है। पूर्णिमा के दिन को देश भर में कई नामों से बुलाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पूर्णिमा, पूनम, पूर्णिमा और पूर्णिमासी शामिल हैं।
वैष्णव धर्म में कार्तिक माह को दामोदर माह कहा जाता है। भगवान कृष्ण का एक नाम दामोदर भी है। कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपावली के रूप में भी मनाया जाता है और हिंदू कार्तिक महीने के पंद्रहवें चंद्र दिवस को चिह्नित करता है। यह त्योहार प्रबोधिनी एकादशी से जुड़ा हुआ है और यह चतुर्मास के अंत का प्रतीक है। चार महीने की अवधि जब भगवान विष्णु सो जाते हैं।
उधर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव की जयंती की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी और सभी से समानता, भाईचारे और सद्भाव के लिए खुद को समर्पित करने का आह्वान किया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि गुरु नानक देव की शिक्षाओं में समानता और निस्वार्थ सेवा के मूल्यों पर जोर दिया गया है। मुर्मू ने कहा कि गुरु नानक देव जी का मानना था कि मानवता की सेवा भगवान की सेवा है। उन्होंने लोगों को प्रेम, शांति और करुणा के मूल्यों का पालन करने के लिए प्रेरित किया।
राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक देव ने ज्ञान का प्रकाश फैलाया और अपनी उत्कृष्ट कविता और ‘शबद’ के माध्यम से लोगों को आध्यात्मिकता का मार्ग दिखाया। उन्होंने कहा कि आइए हम अपने विचार, वाणी और कार्य में उनकी शिक्षाओं का पालन करें और समानता, भाईचारे तथा सद्भाव के लिए खुद को समर्पित करें। मुर्मू ने कहा कि गुरु नानक देव जी की जयंती के अवसर पर, मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी भारतीयों, विशेषकर सिख भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited