Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में इस बार इन दलों में सियासी मुकाबला, AAP ने भी मारी एंट्री, दिलचस्प हुआ मुकाबला

Jammu and Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर में पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। राज्य में कुल 87.09 लाख वोटर्स हैं। इनमें से महिला वोटरों की संख्या 42.6 लाख है। राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं।

jammu and Kashmir Election 2024

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024

Jammu and Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने और 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। करीब चार महीने पहले संपन्न लोकसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर के लोगों ने रिकॉर्ड मतदान किया। लोगों का यह उत्साह विधानसभा चुनाव के लिए भी देखा जा रहा है। जम्मू कश्मीर की राजनीतिक पार्टियां लंबे समय से चुनाव कराने की मांग कर रही थीं। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने राज्य का दौरा कर वहां के राजनीतिक दलों से मुलाकात की। सुरक्षा से लेकर अन्य हालातों की समीक्षा करने के बाद चुनाव आयोग ने बीते 16 अगस्त को राज्य में तीन चरणों में चुनाव कार्यक्रम जारी किया।

राज्य में 90 सीटों के लिए होगा चुनाव

जम्मू कश्मीर में पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। राज्य में कुल 87.09 लाख वोटर्स हैं। इनमें से महिला वोटरों की संख्या 42.6 लाख है। राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं।

पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग

पहले चरण का मतदान 24 विधानसभा क्षेत्रों में 18 अगस्त को होगा। इस चरण के लिए अधिसूचना 20 अगस्त को जारी हुई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है, जबकि उम्मीदवार 30 अगस्त तक अपने नाम वापस ले सकते हैं। दूसरे चरण में मतदान 25 सितंबर को 26 विधानसभा सीटों पर होगा। दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 29 अगस्त को जारी होगी। इस चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर है और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि नौ सितंबर है।

तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान

तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को विधानसभा की 40 सीटों पर होगा। तीसरे चरण के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी होगी। इस चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 सितंबर है। इन तीनों चरणों के मतों की गिनती चार अक्टूबर को होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited