जम्मू-कश्मीर में चुनाव के ऐलान का सियासी दलों ने किया स्वागत, फारूक अब्दुल्ला बोले- मैं लड़ूंगा चुनाव

चुनाव तारीखों के ऐलान से ठीक पहले पुलिस विभाग में हुए तबादले पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सवाल उठाए हैं। उमर ने कहा, हम भारत के चुनाव आयोग को लिख रहे हैं कि उन्हें पिछले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में हुए तबादलों की जांच करनी चाहिए।

Farooq abdullah

फारुक अब्दुल्ला

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि राज्य में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे। मतगणना 4 अक्तूबर को होगी। सभी राजनीतिक दलों ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि वे चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भाजपा, कांग्रेस, आप, नेशनल कांफ्रेंस ने इसका स्वागत किया है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार चुनाव होंगे।

फारूक अब्दुल्ला बोले- मैं लड़ूंगा चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की घोषणा पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा, मैं ये चुनाव लड़ूंगा, उमर अब्दुल्ला चुनाव नहीं लड़ेंगे। जब राज्य का दर्जा मिल जाएगा तो मैं पद छोड़ दूंगा और उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ेंगे। उमर उसी सीट से चुनाव लड़ेंगे।

पुलिस विभाग में तबादले पर उमर अब्दुल्ला ने उठाए सवाल

वहीं, चुनाव तारीखों के ऐलान से ठीक पहले पुलिस विभाग में हुए तबादले पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सवाल उठाए हैं। उमर ने कहा, हम भारत के चुनाव आयोग को लिख रहे हैं कि उन्हें पिछले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में हुए तबादलों की जांच करनी चाहिए। कई अधिकारियों का अचानक तबादला कर दिया गया, हमें इन तबादलों पर संदेह है। एलजी द्वारा बीजेपी की बी और सी टीमों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया है। पिछले 1-2 वर्षों में, कुछ नेताओं की सुरक्षा कम कर दी गई है और वापस ले ली गई है। उनकी सुरक्षा बहाल की जाए।

कांग्रेस ने कहा, सही कदम उठाया गया

उधर, कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर कहा, मैं इसका स्वागत करता हूं, देर से ही सही, एक कदम तो उठाया गया है। आज जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए खुशी का दिन है... सदन के गठन के बाद हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। लोगों को सावधानीपूर्वक मतदान करना होगा और उन लोगों को वोट देना होगा जो राज्य के दर्जे के लिए लड़ेंगे।

बीजेपी ने किया स्वागत, जीत का किया दावा

वहीं, जम्मू-कश्मीर के भाजपा प्रभारी तरुण चुघ ने कहा, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा स्वागत योग्य है...पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर अनुच्छेद 370 से मुक्त हो गया है। लोगों को पीएम मोदी पर भरोसा है और जम्मू-कश्मीर आगे बढ़ रहा है। बीजेपी जम्मू-कश्मीर में चुनाव लड़ेगी, लोगों को पीएम मोदी पर पूरा भरोसा है और बीजेपी को जनता का आशीर्वाद मिलेगा।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने दी आयोग को बधाई

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता और पूर्व विधायक राजपोरा जी मोहिउद्दीन मीर ने भी इसका स्वागत करते हुए कहा, मैं चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग को बधाई देता हूं...अब हमें नौकरशाही शासन से राहत मिलेगी और यहां लोगों की सरकार स्थापित होगी।

आप ने कहा, हम पूरी तरह तैयार

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा का आप ने भी स्वागत किया। दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने कहा कि आप पार्टी हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है... हम लगातार सार्वजनिक रैलियां और संबोधन कर रहे हैं और बड़ी संख्या में लोगों को संबोधित कर रहे हैं। लोग उनमें शामिल हो रहे हैं। अरविंद केजरीवाल हरियाणा के बेटे हैं, इसलिए हरियाणा के लोगों का उनसे भावनात्मक लगाव है। आप हरियाणा में मजबूती से चुनाव लड़ेगी और जीतेगी...चाहे गठबंधन होगा या नहीं, इसका फैसला अरविंद केजरीवाल के जेल से बाहर आने के बाद किया जाएगा। हम राज्य में चुनाव के लिए हर योजना बना रहे हैं...हमें खुशी है कि 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे।

तीन चरणों में चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच तीन चरणों में जबकि हरियाणा में एक ही चरण में एक अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को यह घोषणा की। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दोनों विधानसभाओं के लिए मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। साल 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। कुमार ने इस बहुप्रतीक्षित चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पहले चरण के तहत 18 सितंबर को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को मतदान कराया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited