प्रगति मैदान की हुई कायापलट, IECC देगा चीन-जर्मनी को टक्कर, जानिए इसकी 8 खासियतें

ITPO कॉम्प्लेक्स के तैयार होने से भारत को एक विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला मीटिंग सेंटर मिला है जहां अंतर्राष्ट्रीय बैठकें और प्रदर्शनियां आयोजित की जा सकती हैं।

Pragati madain

Pragati madain

Pragati Maidan Complex: नए भारत की सोच के साथ प्लान किया गया आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स अब बनकर तैयार है। ये सेंटर भारत में जी-20 नेताओं की बैठकों की मेजबानी करेगा। इसका उद्घाटन 26 जुलाई को होगा। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके तैयार होने से भारत को एक विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला मीटिंग सेंटर मिला है जहां अंतर्राष्ट्रीय बैठकें आयोजित की जा सकती हैं।

जानिए क्या होंगी खासियतें

  • लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र के साथ प्रगति मैदान परिसर ने भारत के सबसे बड़े एमआईसीई (MICE- Meetings, Incentives, Conferences, Exhibitions) का खिताब अपने नाम किया है।
  • क्षेत्रफल के हिसाब से देखें तो पुनर्विकसित और आधुनिक IECC कॉम्प्लेक्स दुनिया के शीर्ष 10 प्रदर्शनी और कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में अपनी जगह बनाता है।
  • यह जर्मनी में हनोवर प्रदर्शनी केंद्र, शंघाई में राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर (NECC) जैसे विशाल नामों को टक्कर देता है।
  • IECC के कद और बुनियादी ढांचे की विशालता बड़े पैमाने पर विश्व स्तरीय आयोजनों की मेजबानी करने की भारत की क्षमता का प्रतीक बनकर उभरी है।
  • कन्वेंशन सेंटर के लेवल 3 पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। जबकि ऑस्ट्रेलिया में प्रतिष्ठित सिडनी ओपेरा हाउस की क्षमता 5500 है। ये खासियत IECC को वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलनों, अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और सांस्कृतिक समारोहों की मेजबानी के लिए उपयुक्त जगह बनाती है।
  • प्रदर्शनी हॉल में उत्पादों, नवाचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए सात स्थान तय हैं। ये सुविधा अत्याधुनिक हॉल प्रदर्शकों और कंपनियों को लोगों के साथ जुड़ने, बिजनेस डेवलपमेंट और नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए बेहद उपयुक्त होगी।
  • अपनी कई असाधारण विशेषताओं के बीच IECC में 3000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर भी है। तीन पीवीआर थिएटरों के बराबर यह भव्य एम्फीथिएटर शानदार प्रदर्शन, सांस्कृतिक शो और मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए मंच प्रदान करेगा और अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले माहौल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करेगा।
  • आईईसीसी में मेहमानों की सुविधा की खातिर 5,500 से अधिक वाहन पार्किंग हो सकेगी। सिग्नल-मुक्त सड़कों के जरिए पहुंच में आसानी होगी और मेहमान बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकेंगे।

123 एकड़ में फैले प्रगति मैदान की हुई कायापलट

123 एकड़ में फैला ये कॉम्प्लेक्स अत्याधुनिक है नए भारत का प्रतीक है। ये पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है और 26 जुलाई को पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद यहां बैठकें, सेनिनार, प्रदर्शनियां आयोजन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ये वही प्रगति मैदान है जहां हर साल आईटीपीओ फेयर, बुक फेयर लगता है और लाखों लोग यहां पहुंचते हैं। अब इसकी कायापलट और चकाचौंध लोगों को हैरान होने पर मजबूर कर देगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited