Pro Khalistan Slogans: ट्रूडो के भाषण के दौरान लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने कनाडा के राजनयिक को किया तलब

विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडाई राजनयिक (Canadian diplomat) को इस तरह की "परेशान करने वाली गतिविधियों को कार्यक्रम में अनियंत्रित रूप से जारी रखने की अनुमति" पर भारत की "गहरी चिंता और मजबूत विरोध" से अवगत कराया गया था।

Justin Trudeau speech

पीएम ट्रूडो द्वारा संबोधित एक कार्यक्रम के दौरान लगाए गए अलगाववादी नारों पर भारत का कड़ा विरोध

मुख्य बातें
  • टोरंटो में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा संबोधित एक कार्यक्रम के दौरान लगाए गए अलगाववादी नारे
  • कड़ा विरोध जताने के लिए भारत ने कनाडा के उप उच्चायुक्त को तलब किया
  • भारत ने अलगाव और उग्रवाद के लिए राजनीतिक जगह का हवाला देते हुए ऐसे कदमों पर गहरी चिंता व्यक्त की
कनाडा के टोरंटो में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा संबोधित एक कार्यक्रम के दौरान लगाए गए अलगाववादी नारों पर कड़ा विरोध जताने के लिए भारत ने सोमवार को कनाडा के उप उच्चायुक्त (Canadian Deputy High Commissioner) को तलब किया। विदेश मंत्रालय ने कहा, "एक कार्यक्रम में 'खालिस्तान' पर अलगाववादी नारे लगाए जाने के संबंध में कनाडाई उप उच्चायुक्त को आज विदेश मंत्रालय में तलब किया गया, जिसे कनाडा के प्रधान मंत्री व्यक्तिगत रूप से संबोधित कर रहे थे।" विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।
विदेश मंत्रालय (MEA) के बयान में, भारत ने कनाडा में अलगाव और उग्रवाद के लिए राजनीतिक जगह का हवाला देते हुए ऐसे कदमों पर गहरी चिंता व्यक्त की।
"भारत सरकार ने इस बात पर गहरी चिंता और कड़ा विरोध (strong protest) व्यक्त किया कि कार्यक्रम के दौरान इस तरह के परेशान करने वाले आचरण को अनियंत्रित होने दिया गया। यह एक बार फिर कनाडा में अलगाव, कट्टरवाद और हिंसा के लिए बनाई गई राजनीतिक जगह को दर्शाता है। उनके लगातार बयान न केवल भारत-कनाडा संबंधों पर प्रभाव पड़ता है, लेकिन वे कनाडा में हिंसा और आपराधिकता के माहौल को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे इसकी अपनी आबादी को नुकसान पहुंचता है।"
रविवार को खालसा जुलूस के दौरान हवा में खालिस्तान समर्थक नारे (pro-Khalistan chanting) गूंज रहे थे, जिसमें ट्रूडो ने खालसा दिवस (Khalsa Day) पर भीड़ को संबोधित किया था। ट्रूडो के अलावा, कंजर्वेटिव नेता पियरे पोइलिवरे, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के नेता जगमीत सिंह और टोरंटो मेयर ओलिविया चाउ ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।टोरंटो कार्यक्रम के दौरान जैसे ही ट्रूडो ने अपना भाषण दिया, पूरे इलाके में खालिस्तानी समर्थक नारे सुनाई देने लगे, रैली का वीडियो सोशल मीडिया साइट एक्स पर वायरल हो गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited