बांग्लादेश में 'हिंदुओं के खिलाफ हिंसा' को लेकर कनाडा के डाउनटाउन टोरंटो में विरोध प्रदर्शन

Canada Protests over Bangladesh violence: कनाडा के टोरंटो में प्रदर्शनकारियों ने कनाडा सरकार से बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा के लिए ढाका सरकार पर दबाव डालने का आग्रह किया।

Canada Protests over Bangladesh violence

हजारों कनाडाई लोगों ने रविवार को डाउनटाउन टोरंटो में विरोध प्रदर्शन किया।

मुख्य बातें
  • हजारों कनाडाई लोगों ने रविवार को डाउनटाउन टोरंटो में विरोध प्रदर्शन किया
  • बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए इसका आयोजन किया
  • गौर हो कि हिंसा से बचने के लिए हजारों बांग्लादेशी हिंदू पड़ोसी भारत भाग रहे हैं।
Canada Protests over Bangladesh violence: पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए हजारों कनाडाई लोगों ने रविवार को डाउनटाउन टोरंटो में विरोध प्रदर्शन किया। हिंदू, ईसाई, बौद्ध और यहूदी मूल के कनाडाई लोग डाउनटाउन टोरंटो में एकत्र हुए। डाउनटाउन टोरंटो में आयोजित विरोध प्रदर्शन में लोग 'हमें न्याय चाहिए-बांग्लादेश बांग्लादेश' के नारे लगाते देखे गए।
प्रदर्शनकारियों में से एक ने अफसोस जताया कि उन्होंने टोरंटो में बांग्लादेशी मस्जिदों को भी ईमेल भेजे, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। उन्होंने कहा, 'हमने टोरंटो में बांग्लादेशी मस्जिदों को भी ईमेल भेजे हैं। अभी तक, हमें उनसे कोई जवाब नहीं मिला है, शायद हम जवाब दें, शायद वे वीकेंड के कारण बिजी हों'

समुदाय के नेताओं ने हिंदुओं पर हमलों पर अपनी चिंता व्यक्त की

उन्होंने कहा,'बांग्लादेश में जो कुछ भी हो रहा है, वह उनके अपने भाइयों के साथ है...' प्रदर्शनकारी ने आगे कहा कि समुदाय अभूतपूर्व संख्या में एकत्र हुआ है, जो एक अच्छा संकेत है। उन्होंने जोर देकर कहा, 'हमें खुशी होगी अगर वे भी एकजुटता से खड़े हों। समुदाय यहां अभूतपूर्व संख्या में मौजूद है जो एक अच्छा संकेत है। जो निराशाजनक है वह है कनाडाई राजनीति का हस्तक्षेप। ईमेल, ट्वीट और कॉल के बाद भी वे हमारी बात नहीं सुन रहे हैं...' इसके अलावा, समुदाय के नेताओं ने हिंदुओं पर हमलों पर अपनी चिंता व्यक्त की।

बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की 'सुरक्षा और संरक्षण' का आह्वान

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक्स पर एक संदेश में बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की 'सुरक्षा और संरक्षण' का आह्वान किया। 'प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारियों को संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करते हुए सामान्य स्थिति में जल्दी वापसी की उम्मीद करते हैं। भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए हमारे दोनों लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है,' पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

बांग्लादेश की 170 मिलियन जनसंख्या में लगभग 8 प्रतिशत हिंदू

हिंसा से बचने के लिए हजारों बांग्लादेशी हिंदू पड़ोसी भारत भाग रहे हैं। बांग्लादेश की 170 मिलियन जनसंख्या में लगभग 8 प्रतिशत हिंदू हैं, जो पारंपरिक रूप से हसीना की अवामी लीग पार्टी का समर्थन करते रहे हैं, जिसे पिछले महीने आरक्षण विरोधी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पों के बाद कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited