पंजाब: किसानों का विरोध प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी, संगरूर, मोगा समेत अन्य स्थानों पर किया चक्का जाम

किसानों ने धान खरीद समेत कई मांगों को लेकर पंजाब में रविवार को दूसरे दिन भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। अपने विरोध प्रदर्शन के तहत किसानों ने संगरूर, मोगा, फगवाड़ा और बटला समेत पंजाब के कई इलाकों में सड़क पर चक्का जाम का आयोजन किया।

Farmer Protest

किसानों ने पंजाब के संगरूर, मोगा समेत अन्य स्थानों पर किया चक्का जाम

Farmer Protest: पंजाब में किसानों ने धान खरीद समेत कई मांगों को लेकर रविवार को दूसरे दिन भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। अपने विरोध प्रदर्शन के तहत किसानों ने संगरूर, मोगा, फगवाड़ा और बटला समेत पंजाब के कई इलाकों में सड़क पर चक्का जाम का आयोजन किया। किसान मजदूर संघर्ष समिति और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। फगवाड़ा में धरना स्थल पर मौजूद किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि धान खरीद, डीएपी और पराली के मुद्दे को लेकर दोनों मोर्चों की ओर से घोषित अनिश्चितकालीन चक्का जाम दूसरे दिन में प्रवेश कर गया है। कल सीएम दिल्ली गए और कहा कि उन्होंने गृह मंत्रालय और जेपी नड्डा से बातचीत की है। विक्रेता और केंद्र अभी तक किसी निर्णय पर नहीं पहुंचे हैं... रवनीत सिंह बिट्टू को केंद्र और विक्रेताओं से बात करनी चाहिए ताकि वे किसी समझौते पर पहुंच सकें।

जेपी नड्डा ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से की मुलाकात

पंधेर ने कहा कि सीएम ने कल दिल्ली में किसानों पर मौखिक हमला किया जब उन्होंने कहा कि वे राजमार्गों को अवरुद्ध करते हैं। किसानों ने कल, 26 अक्टूबर को पराली जलाने के लिए उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई का भी विरोध किया। शनिवार को केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री जेपी नड्डा ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकात कर पराली जलाने के मुद्दे पर चर्चा की। पंजाब के चालू कृषि सीजन के लिए डीएपी (डाय-अमोनियम फॉस्फेट) खाद की आपूर्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस महत्वपूर्ण समय में पंजाब को डीएपी की आपूर्ति की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। इसके बाद जेपी नड्डा ने उन्हें केंद्र की प्रतिबद्धता और पंजाब के लिए डीएपी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।

ये भी पढ़ें: CM भगवंत मान ने जेपी नड्डा से मुलाकात की, केंद्र ने पंजाब के किसानों के लिए DAP की आपूर्ति का दिया आश्वासन

मान के अलावा बैठक में सचिव (उर्वरक), पंजाब के मुख्य सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव (पंजाब) भी शामिल हुए। सीएम मान ने कहा कि यह समझ में आता है कि 70 फीसदी डीएपी दूसरे देशों से आयात किया जाता है, इसलिए यूक्रेन संघर्ष और अन्य अंतरराष्ट्रीय कारणों से डीएपी की कमी है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में डीएपी की जरूरत मुख्य रूप से 15 नवंबर तक है, इसलिए केंद्र सरकार को अन्य राज्यों की तुलना में राज्य को डीएपी आवंटित करने में प्राथमिकता देनी चाहिए, जिन्हें बाद में इसकी जरूरत है।

केंद्रीय मंत्री नड्डा ने पंजाब को दिया आश्वासन

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि उर्वरक विभाग बिना किसी देरी के राज्य में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पंजाब के किसानों को डीएपी की निर्बाध उपलब्धता की गारंटी के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। शनिवार को पंजाब में चार जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया गया। संगरूर, मोगा, फगवाड़ा और बटला सहित चार जगहों पर चक्का जाम या चक्का जाम किया जाएगा। किसानों ने मांगें पूरी होने तक अनिश्चित काल तक नाकाबंदी जारी रखने का फैसला किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited