'क्वीन ऑफ मिलेट्स' रायमती घुरिया को टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स 2024 से किया गया सम्मानित

Amazing Indians Awards 2024: टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स 2024 में, पेरिस 2024 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता अमन सेहरावत, (57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता), और हरमनप्रीत सिंह, (भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान) को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

Queen Of Millets Raimati Ghiuria.

'क्वीन ऑफ मिलेट्स' रायमती घुरिया

Amazing Indians Awards 2024: ओडिशा के कोरापुट जिले की किसान रायमती घुरिया को कृषि में उनके असाधारण योगदान के लिए टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स 2024 में सम्मानित किया गया। इस मेगा इवेंट में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने घुरिया को सम्मानित किया। 'क्वीन ऑफ मिलेट्स' के रूप में प्रसिद्ध, घुरिया ने 30 दुर्लभ मिलेट्स की किस्मों को संरक्षित करके और कई महिलाओं को मिलेट्स की खेती का प्रशिक्षण देकर इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव लाया है।

मिल चुकी है अंतरराष्ट्रीय ख्याति

'क्वीन ऑफ मिलेट्स' के समर्पण ने हाल ही में उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलाई, जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स ईयर के दौरान मिलेट्स के महत्व पर जोर देते हुए एक प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम में अपने गांव का प्रतिनिधित्व किया। घुरिया और उनके जैसे अन्य किसान इन महत्वपूर्ण पारंपरिक अनाजों में रुचि को फिर से जगाने के लिए काम कर रहे हैं।

किसे मिलता है अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स

अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स में उन व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने असाधारण समर्पण और निस्वार्थ सेवा के माध्यम से भारत में महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलाव लाया है। इन असाधारण लोगों ने उल्लेखनीय साहस और दृढ़ संकल्प के साथ विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है, और महिला अधिकार, पशु कल्याण, स्थिरता और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में योगदान दिया है।

किरेन रिजिजू ने दिए अवार्ड्स

अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स 2024 के मुख्य अतिथि संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू रहे। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री ने विजेताओं के साथ-साथ जूरी सदस्यों को सम्मानित किया। अमेजिंग इंडियन अवार्ड्स 2024 के 12 श्रेणियों में विजेताओं को सम्मानित किया गया, जिनमें पौजागिन तोंसिंग (शिक्षा), रायमती घुरिया (कृषि), डॉ. सरिता सुब्रमण्यम (पर्यावरण स्थिरता), विशाल सिंह (खाद्य प्रबंधन और पोषण), पीरा राम (पशु कल्याण), शेख रजिया (बालिका एवं महिला अधिकार सशक्तिकरण), सिपोंग चिंगमक चांग (स्वास्थ्य सेवा), प्रीति श्रीनिवासन (स्वास्थ्य सेवा), पीयूष तिवारी (सड़क सुरक्षा), रंजीत यादव (ग्रामीण और मलिन बस्ती विकास), निमलन वी आर (स्वच्छता और जल), कादिवेंडी महिपाल चारी (प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सामाजिक नवाचार) और आदित्य मेहता (खेल समर्थक) शामिल हैं। विजेताओं को संजीव सान्याल, राजीव चंद्रशेखर, जनरल एम.एम. नरवाने, प्रसून जोशी, रेणु सूद कर्नाड सहित जूरी के एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा एक विस्तृत अखिल भारतीय स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया गया था और अर्न्स्ट एंड यंग (प्रोसेस पार्टनर) द्वारा सही तरीके से मूल्यांकन किया गया था। टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स 2024 में, पेरिस 2024 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता अमन सेहरावत, (57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता), और हरमनप्रीत सिंह, (भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान) को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited