संसद में विपक्ष के हौसले बुलंद, फ्रंट सीट पर बैठे यूपी के दो लड़के, राहुल-अखिलेश ने जोश किया हाई

लोकसभा में पहले दिन दो 'यूपी के लड़के' कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव चर्चा के केंद्र में रहे। दोनों नेता लोकसभा की सबसे पहली पंक्ति में बैठे थे।

Rahul and Akhilesh

संसद में विपक्षा का जोश हाई

Rahul-Akhilesh in Lok Sabha: 2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद पहले संसद सत्र के पहले दिन विपक्ष का उत्साह देखने लायक था। चुनावों में अपने शानदार प्रदर्शन से उत्साहित विपक्षी सांसदों ने सत्ता पक्ष के सामने खूब जोश दिखाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे थे, तब विपक्षी सांसदों ने संविधान की प्रतियां लहराई। सदन में 'यूपी के लड़के' कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव चर्चा के केंद्र में रहे। दोनों नेता लोकसभा में सबसे पहली पंक्ति में बैठे थे। ये नजारा पिछले संसद सत्र के उलट था जहां राहुल गांधी दूसरी पंक्ति में बैठे रहते थे।

पहली पंक्ति में राहुल-अखिलेश

राहुल गांधी और अखिलेश यादव के अलावा आगे की पंक्ति में बैठे लोगों में समाजवादी पार्टी के फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद और तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंद्योपाध्याय भी शामिल थे। चुनाव में बेहद अहम फैजाबाद सीट से जीत हासिल करने वाले अवधेश प्रसाद पर अखिलेश यादव ने खास ध्यान रखा। फैजाबाद में ही अयोध्या का राम मंदिर स्थित है और यहां से सपा की जी ने हर किसी को चौंकाया। इसे अपनी बड़ी जीत और भाजपा की बड़ी हार का प्रतीक बताते हुए अखिलेश ने अवधेश प्रसाद को अपने साथ पहली पंक्ति में बिठाया।

अवधेश प्रसाद को खास तवज्जो

संसद में प्रवेश करते समय अखिलेश यादव के साथ उनकी पत्नी डिंपल यादव, चाचा रामगोपाल यादव और उनके पीछे समाजवादी पार्टी के सभी सांसद भी थे। हालांकि, वह वापस गए और अवधेश प्रसाद को सामने ले आए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी के साथ मुलाकात के दौरान भी उन्हें अपने पास रखा। बता दें कि लोकसभा में इंडिया ब्लॉक के 233 सांसद हैं, जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के 293 सांसद हैं।

विपक्ष का जोश हाई, लहराई संविधान की प्रति

विपक्ष का जोश इस कदर हाई था कि सिर्फ पीएम मोदी ही नहीं बल्कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी विपक्षी सांसदों ने संविधान की प्रतियां लहराकर स्वागत किया। जब शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शपथ ले रहे थे तो विपक्षी सांसद भी 'नीट, नीट' के नारे लगाते दिखे। विपक्ष मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी और यूजीसी-एनईटी सहित प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं पर सरकार को लगातार घेर रहा है। डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने संसद के बाहर कहा कि तमिलनाडु NEET की विश्वसनीयता पर सवाल उठाता रहा है और अब पूरा देश उन विचारों को दोहरा रहा है।

राहुल का पीएम मोदी पर हमला

वहीं, लोकसभा के बाहर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह द्वारा संविधान पर हमला हमें स्वीकार्य नहीं है और हम ऐसा नहीं होने देंगे। इसीलिए हमने शपथ लेते समय संविधान को हाथ में लिया। सत्ता की ताकत भारत के संविधान को नहीं छू सकती है। साथ ही राहुल ने मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि पीएम बैकफुट पर हैं और लगातार अपनी सरकार को बचाने में व्यस्त हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited