राहुल गांधी की संसद में हुई वापसी, लोकसभा सदस्यता बहाल

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा में वापसी हो गई है। लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर उनकी संसद सदस्यता बहाल कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता को मानहानि के मामले में बड़ी राहत दी थी। अदालत ने उनकी सजा रद्द कर दी थी, जिसके बाद उनकी सदस्यता बहाल होनी तय हो गई थी।

Rahul Gandhi

राहुल गांधी की सदस्यता बहाल हुई।

Rahul Gandhi News: सोमवार की सुबह राहुल गांधी को लिए बड़ी खुशखबरी मिली। सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल कर दी गई है। लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी करके राहुल की सदस्यता बहाल कर दी है। पिछले दो दिनों से कांग्रेस पार्टी समेत विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के नेता लगातार ये सवाल उठा रहे थे कि राहुल की सदस्यता बहाल करने में इतनी देरी क्यों हो रही है।

राहुल की सदस्यता बहाल होने का स्वागत

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि इससे भारत के लोगों खासकर वायनाड संसदीय क्षेत्र की जनता को राहत मिली है। खड़गे ने ट्वीट किया, 'राहुल गांधी जी की संसद की सदस्यता बहाल करने का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है। यह (कदम) भारत के लोगों और विशेषकर वायनाड की जनता के लिए राहत लेकर आया है।' उन्होंने कहा, 'भाजपा और मोदी सरकार के कार्यकाल का अब जो भी समय बचा है, उन्हें उसका उपयोग विपक्षी नेताओं को निशाना बनाकर लोकतंत्र को बदनाम करने की बजाय शासन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।'

विपक्षी दलों के नेताओं को खिलाई मिठाई

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद संसद भवन में खड़गे ने कांग्रेस एवं कुछ अन्य विपक्षी दलों के नेताओं को मिठाई भी खिलाई। सुप्रीम कोर्ट ने ‘मोदी उपनाम’ को लेकर की गई टिप्पणी के संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लगाए जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष की लोकसभा सदस्यता सोमवार को बहाल कर दी गई। इस संबंध में लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी की।

राहुल गांधी की संसद में हुई वापसी

लोकसभा में राहुल गांधी बतौर सांसद वापसी करते नजर आएंगे। मानहानि के मुकदमे में उन्हें गुजरात के सूरत की एक अदालत ने दो साल की सजा सुनाई थी। अहमदाबाद हाईकोर्ट ने राहुल की अपील को खारिज करते हुए उनकी सजा बरकरार रखने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए राहुल को राहत देते हुए उनकी सजा पर रोक लगा दिया।

विपक्षी पार्टियों के नेता लगातार उठा रहे थे सवाल

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाली को लेकर विपक्षी नेता लगातार सवाल खड़े कर थे। सोमवार की सुबह लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि 'हमने आदेश की कॉपी समेत सभी दस्तावेज दे दिए हैं। हम आज लोकसभा अध्यक्ष से मिलेंगे और जरूरत पड़ी तो विरोध भी करेंगे, ये हमारा अधिकार है...' वहीं ये भी माना जा रहा था कि अगर सोमवार शाम तक राहुल गांधी की सदस्यता बहाल नहीं होती तो कांग्रेस पार्टी मंगलवार, 8 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट जा सकती थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited