CWC Meeting: भारत जोड़ो यात्रा-2 कब निकलेगी? कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में उठे ये 3 मुद्दे

Congress Working Committee Meeting: कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में भारत जोड़ो यात्रा 2 निकालने पर भी चर्चा की गई। इस दौरान तीन बड़े मुद्दों पर खास चर्चा हुई, जिसमें मणिपुर, एक राष्ट्र-एक चुनाव और अर्थव्यवस्था शामिल थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। साथ ही केंद्र पर संसद में विपक्ष को दबाने का आरोप भी लगाया।

Bharat Jodo Yatra 2

कब निकाली जाएगी भारत जोड़ो यात्रा-2, CWC बैठक में होगा फैसला।

Congress Plan For 2024: तेलंगाना के हैदराबाद में शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस केंद्र में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। पिछले साढ़े नौ वर्षों में मोदी सरकार सभी महत्वपूर्ण मोर्चों पर पूरी तरह विफल रही है। बैठक में किन-किन मुद्दों पर चर्चा हुई और इनमें सबसे खास क्या रहा इसकी जानकारी कांग्रेस नेताओं ने साझा की है। इस बैठक में भारत जोड़ो यात्रा 2 निकालने पर भी चर्चा हुई है।

कब निकाली जाएगी भारत जोड़ो यात्रा-2

कांग्रेस सांसद पी.चिदंबरम का कहना है कि "कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों ने अनुरोध किया है कि हमें पूर्व से पश्चिम तक भारत जोड़ो यात्रा 2 निकालनी चाहिए। यह मामला विचाराधीन है।" उन्होंने बताया कि सीडब्ल्यूसी एक मसौदा प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रही है। हम देश की स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं। मोटे तौर पर, इसे राजनीतिक स्थिति में विभाजित किया जा सकता है। देश जिस आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और आंतरिक और बाहरी सुरक्षा खतरे देश के लिए एक बड़ी चुनौती हैं।

'संविधान पर हमला है एक राष्ट्र, एक चुनाव'

पी चिदंबरम ने आगे कहा कि "एक राष्ट्र, एक चुनाव संविधान पर हमला है। हम इसे खारिज करते हैं। यह संघवाद पर हमला है। इसके लिए कम से कम पांच संवैधानिक संशोधनों की आवश्यकता होगी। बीजेपी जानती है कि उसके पास ऐसा नहीं है।" इन संवैधानिक संशोधनों को पारित करने के लिए संख्याएँ। फिर भी अगर यह एक राष्ट्र, एक चुनाव की मृगतृष्णा को आगे बढ़ाता है, तो यह केवल महत्वपूर्ण मुद्दों से ध्यान भटकाने और एक झूठी कहानी बनाने के लिए है..."

कांग्रेस ने कहा- मणिपुर जल रहा है

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि "5 मई से मणिपुर जल रहा है, प्रधानमंत्री को एशियन शिखर सम्मेलन में भाग लेने और फिर जी20 के लिए वापस आने के लिए कई देशों का दौरा करने का समय मिल गया है। यह चौंकाने वाली और बेहद निराशाजनक है कि उन्हें मणिपुर जाने के लिए दो घंटे का समय नहीं मिला। संसद सत्र शुरू होने से ठीक पहले मणिपुर के दो मिनट के उल्लेख के अलावा, उन्होंने मणिपुर के बारे में कोई बात नहीं की है।"

बैठक में क्या बोले कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे?

मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मौके पर कहा कि "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पिछले साढ़े नौ वर्षों से आम लोगों की चिंताओं और शिकायतों के निवारण में प्रतिबद्ध दृढ़ संकल्प के साथ केंद्र में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। देश आज कई आंतरिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने सीडब्ल्यूसी की पहली बैठक में कहा, "मोदी सरकार सभी महत्वपूर्ण मोर्चों पर पूरी तरह विफल रही है, चाहे वह मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, मणिपुर में बढ़ती हिंसा, बढ़ती असमानता और किसानों और मजदूरों की गिरती स्थिति को नियंत्रित करना हो।"

नूंह, मणिपुर और बेरोजगारी का मुद्दा उठाया

खड़गे ने कहा, "मोदी सरकार ने मणिपुर की आग को हरियाणा के नूंह तक पहुंचने दिया। ये घटनाएं आधुनिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष भारत की छवि को धूमिल करती हैं।" उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा की गई जनविरोधी नीतियां और औद्योगिक विरोधी सुधार देश में कई सार्वजनिक उपक्रमों की मंदी और बेरोजगारी दर में वृद्धि का मुख्य कारण हैं। हमारी अर्थव्यवस्था आज गंभीर खतरे में है। भारत जैसा युवा देश रिकॉर्ड बेरोजगारी की गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है।" बता दें, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने के लिए नवगठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) शनिवार को तेलंगाना के हैदराबाद में अपनी पहली बैठक कर रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited