राहुल गांधी के बयान पर चली 'कैंची', संसद के रिकॉर्ड से हटाए गए अग्निवीर, हिंदुत्व पर दिए गए बयान के हिस्से

Rahul Gandhi Speech : हिंदू को हिंसक बताने वाला और अग्निवीर पर लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के दिए गए उनके बयान के कुछ हिस्से संसद के रिकॉर्ड से हटा लिए गए। बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा हो रही है। इस चर्चा का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे।

Rahul gandhi

लोकसभा में राहुल गांधी।

मुख्य बातें
  • नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में दिया अपना पहला भाषण
  • राहुल का पहला भाषण ही विवादों में आ गया, हिंदुत्व पर बयान के हिस्से रिकॉर्ड से हटाए गए
  • राहुल गांधी के हमलों एवं आरोपों का जवाब प्रधानमंत्री मोदी आज लोकसभा में दे सकते हैं
Rahul Gandhi Speech : लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के पहले भाषण पर 'कैंची' चल गई है। नेता प्रतिपक्ष के रूप में सोमवार को उन्होंने पहली बार लोकसभा को संबोधित किया। अपने इस संबोधन में राहुल ने सरकार पर जमकर हमले किए लेकिन हिंदुत्व और अग्निवीर पर दिए गए उनके बयान पर विवाद हो गया। हिंदू को हिंसक बताने वाला और अग्निवीर पर दिए गए उनके बयान के कुछ हिस्से लोकसभा के रिकॉर्ड से हटा लिए गए। बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा हो रही है। इस चर्चा का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे। समझा जाता है कि वह विपक्ष के सभी हमलों और आरोपों पर अपनी बात रखेंगे।

भगवान शिव कहते हैं- डरो मत, डराओ मत-राहुल

कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि 'भाजपा के लोग अल्पसंख्यकों, मुसलमानों, सिखों एवं ईसाइयों को डराते हैं, उन हमला करते हैं और उनके खिलाफ नफरत फैलाते हैं, लेकिन अल्पसंख्यक इस देश के साथ चट्टान की तरह मजबूती से खड़ा रहा है और उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।' सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच तीखी नोंकझोंक के बीच राहुल गांधी ने कहा, ‘ये अहिंसा का देश है, ये डर का देश नहीं है। भगवान शिव कहते हैं- डरो मत, डराओ मत। वे अहिंसा की बात करते हैं। जो अपने आप को हिंदू कहते हैं कि वे 24 घंटे हिंसा की बात करते हैं, नफरत की बात करते हैं। आप (भाजपा) हिंदू हो नहीं।’ उनका कहना था, ‘हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए, सत्य से नहीं डरना चाहिए। अहिंसा हमारा प्रतीक है।’

‘अभय मुद्रा’ का जिक्र किया

नेता प्रतिपक्ष ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाई और कहा कि शंकर भगवान से सच, साहस और अहिंसा की प्रेरणा मिलती है। उनका कहना था, ‘भगवान शिव कहते हैं कि डरो मत, डराओ मत।’ उन्होंने भगवान शिव की ‘अभय मुद्रा’ का उल्लेख करते हुए कहा कि इस्लाम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जैन, सभी धर्मों में यह मुद्रा नजर आती है। राहुल ने अयोध्या में भाजपा की हार का उल्लेख करते हुए कहा कि भगवान श्रीराम ने भाजपा को एक संदेश दिया है।

'अग्निवीरों के साथ 'इस्तेमाल करो और फेंक दो' का व्यवहार'

कांग्रेस नेता ने ‘अग्निपथ’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि सैनिकों में भेदभाव पैदा कर दिया गया और ‘अग्निवीरों’ की मृत्यु पर उन्हें शहीद का दर्जा और एक आम सैनिक की तरह उनके परिवारों को पेंशन और सहायता राशि नहीं मिलती। इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आपत्ति जताई और कहा कि नेता विपक्ष सदन में गलतबयानी कर रहे हैं, जबकि सच यह है कि जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि का प्रावधान है। राहुल ने कहा कि अग्निवीरों के साथ सरकार 'इस्तेमाल करो और फेंक दो' का व्यवहार कर रही है।

राहुल के भाषण के दौरान आपत्ति जताते रहे भाजपा नेता

कांग्रेस नेता के भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा भाजपा के कुछ अन्य नेताओं ने अलग-अलग बिंदुओं को लेकर आपत्ति दर्ज कराई तथा नेता प्रतिपक्ष पर सदन को गुमराह करने एवं गलतबयानी का आरोप लगाया।शाह ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कहा कि राहुल गांधी द्वारा की गई बातों का सत्यापन किया जाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited