Weather Update: उत्तराखंड में गंगा उफान पर, अलर्ट जारी, दिल्ली में फिर बढ़ा यमुना का जलस्तर

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Delhi rain and flood

Delhi rain and flood

Rain Update: मानसून की बारिश में उत्तर भारत के कई प्रदेशों में हालात बिगड़ गए हैं और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भारी बारिश का खतरा बरकरार है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। उत्तराखंड में कई स्थानों पर बारिश और भूस्खलन के बाद कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। अलकनंदा नदी पर बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण उत्तराखंड के देवप्रयाग में गंगा खतरे के निशान को पार कर गई और हरिद्वार में चेतावनी स्तर को पार कर गई। अधिकारियों ने बताया कि पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में काली नदी का जल स्तर 889 मीटर के चेतावनी स्तर को पार कर गया है, जबकि गंगा सहित कई अन्य नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं।

उत्तराखंड में अभी और बारिश

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को के सभी 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को उत्तराखंड में कई जगहों पर बारिश हुई। इससे भूस्खलन हुआ, जिससे बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं। ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम की चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है। सड़क और नालियों के बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में बाधा पैदा होने की संभावना है। चमोली जिले के जोशीमठ में नीती घाटी में गिरथी गंगा नदी में मलबा और अतिरिक्त पानी आने के कारण जोशीमठ-मलारी सड़क पर एक पुल का एबटमेंट भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

यमुना में बाढ़

रविवार शाम को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 13.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। वहीं, दिल्ली में बाढ़ की स्थिति में रविवार को सुधार हुआ और भैरों मार्ग सहित कुछ सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया।
सोमवार सुबह यमुना का जलस्तर खतरे के निशान 205.33 से ऊपर 205.45 मीटर पर था। सुबह सात बजे जलस्तर मामूली वृद्धि के साथ 205.48 मीटर पर पहुंच गया। सड़कों पर पानी भर जाने और यातायात बाधित होने से राहत कुछ देर की ही रही, क्योंकि शाम की बारिश से जलभराव की समस्या फिर से सामने आ गई। यमुना में जलस्तर रिकॉर्डतोड़ आंकड़े तक पहुंचने के बाद खतरे के निशान के करीब पहुंचने की खबरों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बाढ़ प्रभावित हर परिवार के लिए 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

यूपी में 10 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश राहत आयोग ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। एक अधिकारी ने बताया कि मथुरा में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद यग लगातार बढ़ रहा है। मौसम कार्यालय के अनुसार, राज्य में रात 8 बजे समाप्त 24 घंटों में 1.02 सेंटीमीटर की सामान्य बारिश दर्ज की गई। राज्य के 75 जिलों में से 32 में अत्यधिक बारिश दर्ज की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited