'अकबर को महान बताने वाली किताबों को जला देंगे', राजस्थान के शिक्षा मंत्री दिलावर के विवादित बोल, Video

Madan Dilawar : शिक्षा मंत्री उदयपुर में रविवार को राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह में भाग लेने आए थे। उन्होंने कहा कि हमने सभी कक्षाओं की किताबें देख ली हैं, किसी में भी अकबर के महान बताए जाने का पाठ शामिल नहीं है। राज्य स्तरीय समारोह में विद्यालयों में दान देने वाले 157 भामाशाहों का प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न भेंट कर अभिनंदन किया गया।

मुख्य बातें
  • उदयपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री के बिगड़े बोल
  • मदन दिलावर ने कहा कि अकबर आक्रांता और लूटेरा था, वह महान नहीं
  • मंत्री ने कहा कि जो किताबें अकबर को महान बताएंगी उसे जला दिया जाएगा
Madan Dilawar : राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मुगल शासक अकबर पर विवादित बयान दिया है। उदयपुर के एक स्कूल में लोगों को संबोधित करते हुए दिलावर ने कहा कि अकबर को महान बताना मूर्खता है। वह एक लुटेरा और आक्रांता था। उसकी महानता बताने वाली किताबें अब राजस्थान में नहीं पढ़ाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि अकबर को महान बताने वाली किताबों को जला दिया जाएगा। अकबर की तुलना महाराणा प्रताप से करना मेवाड़ और राजस्थान की जनता का अपमान है।

मीना बाजार लगाने वाला महान कैसे हो सकता है-दिलावर

उदयपुर में 28वें राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि ऐसा इंसान कैसे महान हो सकता है कि जो मीना बाजार लगाता था और महिलाओं को उठा ले जाता था। जिन्होंने अकबर को महान बताया उसकी गाथा पढ़ाई वह मेवाड़ और राजस्थान का दुश्मन है। उन्होंने कहा, 'मैं शपथ लेकर कहता हूं कि आगे से राजस्थान में किसी भी किताब में अकबर को महान रूप में नहीं पढ़ाया जाएगा।' बता दें कि दिलावर पहले भी अकबर पर विवादित बयान दे चुके हैं।

157 भामाशाह हुए सम्मानित

शिक्षा मंत्री उदयपुर में रविवार को राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह में भाग लेने आए थे। उन्होंने कहा कि हमने सभी कक्षाओं की किताबें देख ली हैं, किसी में भी अकबर के महान बताए जाने का पाठ शामिल नहीं है। राज्य स्तरीय समारोह में विद्यालयों में दान देने वाले 157 भामाशाहों का प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न भेंट कर अभिनंदन किया गया। सर्वाधिक 14 करोड़ 11 लाख 57 हजार 824 रुपये दान देकर न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड रावतभाटा (राजस्थान) ने सबसे बड़े दानवीर का गौरव हासिल किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited