राजस्थान: करणपुर सीट पर पहले पिता से और अब बेटे से हारे, मंत्री सुरेंद्र पाल ने दिया इस्तीफा

सुरेंद्र पाल सिंह करणपुर विधानसभा सीट पर अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी से 11,283 मतों के अंतर से चुनाव हार गए। राज्य में सरकार बनाने के कुछ दिनों बाद भाजपा के लिए यह शर्मनाक हार है।

surendra pal

सुरेंद्र पाल सिंह

Karanpur Poll Result: राजस्थान के राज्य मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह ने सोमवार को करणपुर विधानसभा सीट से चुनाव हारने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस उम्मीदवार रूपिंदर सिंह कूनर ने सिंह को मिले 83,667 वोटों के मुकाबले 94,950 वोटों के साथ जीत दर्ज की। भाजपा उम्मीदवार को 5 जनवरी को मतदान से पहले 30 दिसंबर को भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को बाद में कृषि विपणन बोर्ड, इंदिरा गांधी नहर विभाग और अल्पसंख्यक मामलों का विभाग आवंटित किया गया था।

कांग्रेस उम्मीदवार की मौत से टला था चुनाव

नियमों के तहत उन्हें मंत्री पद पर नियुक्ति के छह महीने के भीतर विधायक निर्वाचित होना था। राजभवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेंद्र पाल सिंह का इस्तीफा भेज दिया और इसे राज्यपाल ने तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था। करणपुर में कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था। कांग्रेस ने इस बार उनके बेटे रूपिंदर सिंह कूनर को मैदान में उतारा था।

11,283 वोटों से हारे

सुरेंद्र पाल सिंह करणपुर विधानसभा सीट पर अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी से 11,283 मतों के अंतर से चुनाव हार गए। राज्य में सरकार बनाने के कुछ दिनों बाद भाजपा के लिए यह शर्मनाक हार है। भाजपा उम्मीदवार को 5 जनवरी को मतदान से पहले 30 दिसंबर को भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

दूसरी बार हार का सामना

यह दूसरी बार है जब सुरेंद्र सिंह को करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में हार का सामना करना पड़ा है। 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में रूपिंदर के पिता गुरमीत सिंह ने उन्हें हरा दिया था। पिछले साल हुए चुनाव में करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद कांग्रेस ने उनके बेटे को इस सीट से मैदान में उतारा। कूनर ने अपनी जीत के बाद संवाददाताओं से कहा, मैं करणपुर के लोगों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे वोट दिया...यहां तक कि केंद्रीय मंत्री भी प्रचार के लिए आए थे लेकिन लोगों ने उन्हें खारिज कर दिया और लोकतंत्र को जिताया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited