White Revolution: कोटा-बूंदी बनेगा भारत के श्वेत क्रांति का केंद्र, 1500 करोड़ के ऋण से लोगों को मिलेगी मदद!

Kota Bundi Rajasthan in Kota Bundi Rajasthan: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के कोटा शहर में पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन मेला को सम्बोधित किया।

FM Nirmala Sitaraman

इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं

मुख्य बातें
  • भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था: लोक सभा अध्यक्ष
  • आने वाले समय में कोटा-बूंदी क्षेत्र देश में श्वेत क्रांति का नया केंद्र बनेगा: लोक सभा अध्यक्ष
  • देश की महिलाएं उद्यमशीलता, प्रतिभा, क्षमता, कौशल, परिश्रम और देश प्रेम से ओत-प्रोत : लोक सभा अध्यक्ष
इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं। सभा को सम्बोधित करते हुए ओम बिरला ने वित्त मंत्री को देश के नौजवानों, महिलाओं, किसानों और पशुपालकों को आत्मनिर्भरता के पथ पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी उनका अभिवादन किया। देश में आर्थिक परिवर्तन के नए युग का उल्लेख करते हुए ओम बिरला ने कहा कि भारत आज दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था है और ब्रिटेन को पछाड़ कर दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है।
उन्होंने आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था देश के लोगों के योगदान से लगातार मजबूत हो रही है। देश के युवा, महिला, किसान, कर्मठ, परिश्रमी लोगों के आर्थिक सशक्तिकरण के सन्दर्भ में कहा कि देश के परिश्रमी लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे, तो पूरे आर्थिक तंत्र में नई ऊर्जा और ताकत आएगी और देश अधिक सशक्त और समृद्ध बनेगा।
पीएम नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं का उल्लेख करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ऋण के माध्यम से अर्थतंत्र में अंतिम व्यक्ति को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा । अभावग्रस्त और वंचित लोगों के स्वाभिमान और आत्म-सम्मान की भावना का सम्मान करते हुए कहा कि जब आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को सरकार द्वारा, कम दरों पर ऋण उपलब्ध होगा तो वो सम्मान के साथ अपनी आय को बढ़ा, अपने परिवार की आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे।
देश की महिलाओं के अंदर उद्यमशीलता, प्रतिभा, क्षमता, कौशल, और परिश्रम के विषय में श्री बिरला ने कहा कि, महिलाओं को सरकार द्वारा मिली आर्थिक मदद उनका और सम्पूर्ण समाज का भविष्य संवार सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोटा-बूंदी क्षेत्र में पूरे साल खाद, पानी की उपलब्धता है, और जमीन उपजाऊ है जिससे यहां कृषि के साथ पशु पालन भी बड़ी मात्रा में सफल हो सकता है। ओम बिरला ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड मिलने से वह अपने पशुओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर सकेंगे और किसान अपनी फसल के साथ साथ पशु पालन के माध्यम से भी आय अर्जित कर सकेंगे। श्वेत क्रांति पर ज़ोर देते हुए उन्होंने आने वाले समय में कोटा-बूंदी क्षेत्र को देश में श्वेत क्रांति का नए केंद्र बनने की संभावना जताई।
कृषि क्षेत्र में नए स्टार्टअप्स का उल्लेख करते हुए ओम बिरला ने कहा कि नवाचार और नई तकनीकों के माध्यम से एग्रीकल्चर में प्रोडक्शन बढ़ाना, कम पेस्टिसाइड्स का उपयोग, ऑर्गेनिक खेती, आदि पर कार्य चल रहा है। किसानो को संबल और समर्थन देने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लायी गयी योजनाओं के सन्दर्भ में कहा कि किसानों को सशक्त बनाने का काम सरकार की प्राथमिकता है। खेतीबाड़ी में अधिक तकनीक के उपयोग पर ज़ोर देते हुए कहा कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य पशुपालकों को आत्मनिर्भर एवं प्रगतिशील बनाना है जिससे राष्ट्र निर्माण में उनकी सक्रिय भूमिका और भी ज्यादा बढ़ेगी। वहीं कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने क्षेत्र वासियों को 1500 करोड़ बैंक लोन मिलने की बात कही।
अपने संबोधन में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा लोक सभा के कुशल संचालन की सराहना की। उन्होंने ओम बिरला द्वारा उनके दायित्वों के कुशल निर्वहन पर उनको बधाई दी और कहा कि ओम बिरला के अथक प्रयासों से कोटा- बूंदी के लोगों को आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण हेतु कई योजनाओं के अंतर्गत 1500 करोड़ रुपये के बैंक लोन मुहैया कराये जायेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रेरित कुमार author

एक जिज्ञासु जो खबरों के हर पक्ष को निष्पक्षता के साथ पाठकों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। विभिन्न मीडिया क्षेत्रों में कई प्रतिष्ठित संस्थाओं के स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited