Rajkot Gaming zone Fire: राजकोट अग्निकांड में भ्रष्टाचार के निशान, चार अधिकारी गिरफ्तार, जांच तेज

Rajkot Gaming zone Fire: ​​राजकोट टीआरपी गेम जोन अग्निकांड मामले में एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें टीआरपी गेम जोन वाली जगह पर आग लगने के ठीक पहले की तस्वीरें दिखाई दे रही हैं कि किस तरह थर्माकोल के बॉक्स भर कर रखे गए थे। इसके अलावा पेट्रोल के कैन भरे हुए देखे जा सकते हैं।

Rajkot Fire

राजकोट अग्निकांड में गिरफ्तर अधिकारी

Rajkot Gaming zone Fire: राजकोट टीआरपी गेम जोन अग्निकांड में 27 लोगोंं की जान जाने के बाद गुजरात सरकार ने जांच भी तेज कर दी है। गांधीनगर स्थित पुलिस भवन में SIT की टीम सभी सस्पेंडेड अधिकारियों और तबादला किए हुए अधिकारियों के बयान दर्ज कर रही है तो दूसरी ओर राजकोट क्राइम ब्रांच ने इस मामले में चार मनपा अधिकारियों को अपनी जांच के आधार पर गिरफ्तार कर लिया है।

टीआरपी गेम जोन केस में गिरफ्तार चार मनपा अधिकारी

1. मनसुख सागठिया, टाउन प्लानर ऑफिसर
2. मुकेश मकवाना, असिस्टेंट टाउन प्लानर,
3. गौतम जोशी, असिस्टेंट टाउन प्लानर
4. रोहित विगोरा,फायर स्टेशन ऑफिसर
इन सभी अधिकारियों को राजकोट क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है और क्राइम ब्रांच में इन सभी से पूछताछ जारी है। आज शाम सभी अधिकारियों को कोर्ट में पेश कर पुलिस कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर भी लिया जाएगा। क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया है कि राजकोट मनपा पूरी तरह से जवाबदार है और मनपा के कई अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार कर TRP गेम जोन में फायर सेफ्टी के तमाम नियमों का ध्यान तक नही रखा।

तीन साल से गैरकानूनी तरीके से चल रहा था गेम जोन

दूसरी ओर गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी पहले ही साफ कर चुके हैं कि राजकोट अग्निकांड में चाहे कितना भी बड़ा अधिकारी क्यों न शामिल हो किसी को नहीं छोड़ा जाएगा। SIT हो या राजकोट क्राइम ब्रांच सभी को गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा है कि SIT सबके बयान दर्ज कर जल्द से जल्द पूरी रिपोर्ट सरकार को सौंपे। वहीं, दूसरी ओर क्राइम ब्रांच की जांच में अब तक सामने आया है कि बड़े पैमाने में भ्रष्टाचार के तहत बीते तीन वर्षों से गैरकानूनी तरीके से ये गेम जोन राजकोट में चल रहा था। इस भ्रष्टाचार में शामिल सभी अधिकारियों के घर और दफ्तर पर ACB और राजकोट क्राइम ब्रांच तक ने बीती रात छापेमारी की।

आग लगने से पहले गेम जोन के पास मौजूद थे पेट्रोल के कैन

उसी बीच राजकोट टीआरपी गेम जोन अग्निकांड मामले में एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें टीआरपी गेम जोन वाली जगह पर आग लगने के ठीक पहले की तस्वीरें दिखाई दे रही हैं कि किस तरह थर्माकोल के बॉक्स भर कर रखे गए थे। इसके अलावा पेट्रोल के कैन भरे हुए देखे जा सकते हैं।गेमिंग जोन में आग लगने के कारण 27 लोगों की मौत हुई है और जैसा कि आशंका जताई जा रही थी कि यहां पर पेट्रोल और डीजल रखा हुआ था।तस्वीरों में दिखाई दे रहे कैन तक इस बात की पुष्टि कर रहे हैं की गेमिंग जोन में घटना के वक्त पेट्रोल मौजूद था, जिसके कारण यह आग विकराल हुई और 27 जिंदगी खाक हो गई। इस घटना में गेम जोन के 60% के मालिक प्रकाश हिरण की भी मौत हो गई थी।

संदिग्ध अधिकारियों के बैंक खाते भी खंगाल रही ACB

वहीं भ्रष्टाचार के पुलिस को कुछ इस तरह सबूत मिले हैं कि ACB ने देर रात तक राजकोट मनपा के TPO मनसुख सागठिया, चीफ फायर ऑफिसर आर वी खेर, डिप्टी फायर ऑफिसर बी जे ठेबा, स्टेशन फायर ऑफिसर रोहित विगोरा, ATPO मुकेश मकवाना, ATPO गौतम जोशी के दफ्तर और घर पर सर्च ऑपरेशन चलाया। राजकोट आग मामले में भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद सभी अधिकारियों का संपत्ति का ब्यौरा लिया जा रहा है। पता चला है कि TPO मनसुख सागठिया, जिसकी सैलरी मात्र 75 हजार है लेकिन वो करोड़ों की संपत्ति का मालिक है। कहा जा रहा है सागठिया ने अपने परिवार के नाम कई पेट्रोल पंप तक बनाए है और जेतपुर राजकोट हाईवे पर एक आलीशान फार्म हाउस बनवाया है। साथ ही गोंडल वीरपुर रोड पर भी कई प्रॉपर्टी है और राजकोट शहर के यूनिवर्सिटी रोड पर 7 से 8 करोड़ का आलीशान बंगला तक बनवा रहे हैं। ये सब संपति का ब्यौरा सामने आते ही राजकोट क्राइम ब्रांच ने सागठिया समेत कुल 4 अधिकारियों को राजकोट आग में जवाबदार मान कर गिरफ्तार कर लिया है।
राजकोट में हो रही कार्यवाही के बीच बीती रात गांधीनगर से राजकोट क्राइम ब्रांच ने 2 पुलिस इंस्पेक्टर को हिरासत में ले लिया, राजकोट लाकर दोनोंं इंस्पेक्टर से क्राइम ब्रांच पूछताछ कर रही है, उस वक्त के पुलिस इंस्पेक्टर जे वी धोला और वी एस वणजारा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया, दोनो ही इंस्पेक्टर राजकोट तालुका पुलिस थाने में 2021 में तैनात थे। क्राइम ब्रांच इस वक्त दोनो से 2021 में गेम जोन को दी गई परमिशन को लेकर पूछताछ कर रही है।

इन बिंदुओं पर हो रही जांच

  1. गेम जोन में 2023 में भी आग लगी थी, इसके बाद भी फायर NOC का ध्यान क्यों नहीं दिया गया?
  2. भ्रष्टाचार में शामिल चारों अधिकारियों के खाते में कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन हुआ है या नहीं?
  3. मनपा द्वारा 2023 में इसके ध्वस्तीकरण की नोटिस तक दी गई थी, लेकिन उसके बाद भी कोई कार्यवाही क्यों नहीं हुई?
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

हितेन विठलानी author

2011 में ANI मुंबई ब्यूरो में इंटर्न से शुरू हुआ सफर, 2012 में समय मुंबई में ट्रेनी प्रोड्यूसर तक पहुंचा लेकिन मंत्रालय में लगी आग के बाद से रिपोर्टर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited