राजनाथ ने चीन के रक्षा मंत्री से बात, गलवान संघर्ष के बाद पहली बार चीनी नेता से मिले, सुनाई दो टूक

बयान में कहा गया कि राजनाथ सिंह ने स्पष्ट रूप से चीन को बताया कि भारत और चीन के बीच संबंधों का विकास सीमाओं पर शांति पर आधारित है।

Rajnath singh with china delegates

Rajnath Singh

Rajnath Meets Chinese Defence Minister: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष जनरल ली शांगफू के साथ बातचीत की। 2020 में लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प के बाद पहली बार वार्ता हुई है। यह वार्ता शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान आयोजित की गई। रक्षा मंत्रालय ने बैठक के बाद एक बयान में कहा कि दोनों मंत्रियों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों के विकास के बारे में खुलकर चर्चा की।
राजनाथ की दो टूक
बयान में कहा गया कि राजनाथ सिंह ने स्पष्ट रूप से चीन को बताया कि भारत और चीन के बीच संबंधों का विकास सीमाओं पर शांति पर आधारित है। उन्होंने कहा कि एलएसी पर सभी मुद्दों को मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रतिबद्धताओं के अनुसार हल करने की जरूरत है। उन्होंने दोहराया कि मौजूदा समझौतों के उल्लंघन ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आधार को नष्ट कर दिया है और सीमा पर पीछे हटने के समझौते का तार्किक रूप से पालन किया जाएगा।
कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 18वां दौर
राजनाथ सिंह ने कजाकिस्तान, ईरान और ताजिकिस्तान के रक्षा मंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें कीं। वह 27 और 28 अप्रैल को एससीओ समिट में भाग लेने वाले रक्षा मंत्रियों के साथ बातचीत करने वाले हैं। इसमें द्विपक्षीय रक्षा संबंधी मुद्दों और आपसी हित के अन्य मामलों पर चर्चा की जाएगी। रविवार को भारत और चीन के बीच कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 18वां दौर हुआ, जिसमें दोनों देश निकट संपर्क में रहने और पूर्वी लद्दाख में बाकी मुद्दों के लिए समाधान निकालने पर सहमत हुए। हालांकि, तीन साल लंबे सीमा गतिरोध को समाप्त करने के लिए स्पष्ट रूप से आगे बढ़ने का कोई संकेत नहीं मिला था।
पूर्वी लद्दाख सीमा के साथ पैंगोंग झील क्षेत्र में 5 मई 2020 को एक सैन्य गतिरोध के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई थी। जून 2020 में गालवान घाटी में भयंकर संघर्ष के बाद संबंधों में और गिरावट आई, जिसने दशकों में दोनों पक्षों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष को चिह्नित किया। भारत ने कहा है कि चीन के साथ उसके संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited