Swati Maliwal News: स्वाति मालीवाल ने इंडिया गठबंधन से मांगा समर्थन, राहुल गांधी को भी लिखा पत्र

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मंगलवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं से उनके खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार द्वारा किए गए कथित हमले पर चर्चा करने के लिए समय मांगा है।

swati maliwal case

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल

दिल्ली से राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेताओं को पत्र लिखा जिसमें राहुल गांधी, शरद पवार, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, एम.के. स्टालिन, लालू प्रसाद यादव और अन्य शामिल हैं। इस पत्र में उनके साथ हुई घटना संदर्भ में समर्थन की मांग की है, अपने पत्र में, मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग में पिछले 8 वर्षों में किए गए कार्यों का उल्लेख किया है। उनके कार्यकाल के दौरान आयोग ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों की 1.7 लाख से अधिक शिकायतों का निपटारा किया।
आयोग के रेप क्राइसिस सेल और क्राइसिस इनंटरवेन्सन सेंटर प्रोग्राम ने 60,751 यौन उत्पीड़न पीड़िताओं को परामर्श दिया और उन्हें अदालतों में 1.9 लाख सुनवाई के दौरान सहायता प्रदान की। इसके अलावा, आयोग के 181 महिला हेल्पलाइन पर 41 लाख से अधिक कॉल प्राप्त हुए और हर पीड़िता की सहायता के लिए एक मजबूत जमीनी तंत्र बनाया गया जिससे पीड़िताओं की मदद की जा सके।
इस प्रणाली के माध्यम से, आयोग ने महिलाओं और लड़कियों की मदद के लिए 2.5 लाख से अधिक दौरे किए और हजारों महिलाओं और लड़कियों को तस्करों के चंगुल से बचाया। आयोग के महिला पंचायत प्रोग्राम ने महिलाओं और लड़कियों की 2 लाख से अधिक शिकायतों का निपटारा किया और जमीनी स्तर पर निवारण तंत्र बनाया।

बाल बलात्कारियों के लिए सख्त सजा की मांग करते हुए दो भूख हड़ताल भी कीं

आयोग ने केंद्र और राज्य सरकारों को महिलाओं और बच्चों के कल्याण में सुधार के उपाय सुझाते हुए 500 से अधिक सिफारिशें भी दीं। मालीवाल ने बाल बलात्कारियों के लिए सख्त सजा की मांग करते हुए दो भूख हड़ताल भी कीं और यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को उठाने के लिए कई सत्याग्रह किए, जिसके परिणामस्वरूप सख्त कानून बने।

दिल्ली के मुख्यमंत्री के निवास पर उनके पीए द्वारा उन पर किए गए हमले की दुर्भाग्यपूर्ण घटना

मालीवाल ने हाल ही में 13 मई, 2024 को दिल्ली के मुख्यमंत्री के निवास पर उनके पीए द्वारा उन पर किए गए हमले की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को भी बताया। इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि समर्थन मिलने के बजाय, उन्हें अपनी ही पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा चरित्र हनन और पीड़िता को शर्मसार करने का सामना करना पड़ा। उन्होंने उल्लेख किया कि उनके खिलाफ फैलाए गए झूठ के कारण, उन्हें कई बलात्कार और हत्या की धमकियां मिल रही हैं।

'पहली बार एक पीड़िता के दर्द और अलगाव को महसूस किया है'

उन्होंने कहा कि इस हमले के बाद जब वह अपने लिए न्याय के लिए लड़ रहीं हैं, तो पहली बार एक पीड़िता के दर्द और अलगाव को महसूस किया है। उन्होंने जिस तरह से शर्मसार और चरित्र हनन का सामना करना पड़ा है, उस पर चिंता जताई है, क्योंकि इससे अन्य महिलाओं और लड़कियों को दुर्व्यवहार के खिलाफ बोलने से हतोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए पार्टी नेताओं से समय भी मांगा है।

अगर एक सांसद को ही इस तरह से शर्मसार किया जाएगा तो कोई पीड़िता अपनी आवाज कैसे उठाएगी?

स्वाति मालीवाल ने कहा, "पिछले 18 वर्षों से, मैंने जमीनी स्तर पर काम किया है और पिछले 9 वर्षों में, मैंने दिल्ली महिला आयोग में 1.7 लाख मामलों में महिलाओं की सहायता की है। बिना किसी डर या दबाव के, मैंने दिल्ली महिला आयोग को बहुत ऊंचे स्थान पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की है। लेकिन यह बहुत दुखद है कि पहले मुझे मुख्यमंत्री के घर में बुरी तरह पीटा गया, फिर सार्वजनिक रूप से मेरा चरित्र हनन किया गया। मुझे पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया गया है, केवल इसलिए क्योंकि मैंने एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की हिम्मत की। आज मैंने इंडिया गठबंधन के सभी बड़े नेताओं को इस बारे में पत्र लिखकर उनका समर्थन मांगा है। अगर एक सांसद को ही इस तरह से शर्मसार किया जाएगा तो कोई पीड़िता अपनी आवाज कैसे उठाएगी?"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रेरित कुमार author

एक जिज्ञासु जो खबरों के हर पक्ष को निष्पक्षता के साथ पाठकों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। विभिन्न मीडिया क्षेत्रों में कई प्रतिष्ठित संस्थाओं के स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited