Congress Expected Candidates List 2024: राज्यसभा की 10 सीटों पर कांग्रेस के दर्जनभर उम्मीदवार, कौन जाएगा उच्च सदन राहुल करेंगे फैसला

Congress Rajya Sabha Expected Candidates List 2024: अहम बात यह महाराष्ट्र में कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं। राज्यसभा की एक सीट के लिए 42 विधायकों की जरूरत है। लेकिन बाबा सिद्दीकी के कांग्रेस छोड़ने के बाद उनके विधायक बेटे जिशान भी पार्टी का दामन छोड़ सकते हैं।

congress

कर्नाटक में पेच फंस सकता है।

Congress Rajya Sabha Expected Candidates List: कांग्रेस के खाते में राज्यसभा की 10 सीटें आने वाली हैं। कांग्रेस को हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र से एक; तेलंगाना से दो और कर्नाटक से तीन सीट मिलेगी जिसके लिए कांग्रेस के दर्जनभर उम्मीदवार हैं लेकिन पार्टी ऐसे नेता को उच्च सदन में भेजेगी जिसका फायदा उसे लोकसभा चुनाव में मिल सके।

इन राज्यों से राज्यसभा जा सकते हैं ये चेहरे(Congress Rajya Sabha Expected Candidates List)

सोनिया गांधी/प्रियंका गांधी : हिमाचल प्रदेश
अजय माकन/अरुण यादव : मध्य प्रदेश
जितेंद्र सिंह/अभिषेक मनु सिंघवी : राजस्थान
अखिलेश प्रसाद सिंह : बिहार
पवन खेड़ा : महाराष्ट्र
नासिर हुसैन : कर्नाटक
श्रीनिवास बी वी : कर्नाटक
सुप्रिया श्रीनेत : कर्नाटक

महाराष्ट्र और कर्नाटक में (एक सीट) पर कांग्रेस को डर

अहम बात यह महाराष्ट्र में कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं। राज्यसभा की एक सीट के लिए 42 विधायकों की जरूरत है। लेकिन बाबा सिद्दीकी के कांग्रेस छोड़ने के बाद उनके विधायक बेटे जिशान भी पार्टी का दामन छोड़ सकते हैं। अगर दो एमएलए और टूटे तो कांग्रेस का राज्यसभा उम्मीदवार खतरे में फंस जाएगा।

एक भी एमएलए टूटा तो फंसेगी उम्मीदवारी

कर्नाटक में कांग्रेस के पास 135 विधायक हैं और राज्यसभा की एक सीट के लिए 45 वोटों की जरूरत होगी। अगर एक एमएलए भी टूटा तो कर्नाटक में कांग्रेस के तीसरा राज्यसभा उम्मीदवार फंस सकता है।

कर्नाटक-तेलंगाना में स्थानीय उम्मीदवार से फायदा

तेलंगाना और कर्नाटक की पांच में से कम से कम चार सीट स्थानीय नेता को मिलेंगी। सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी द्वारा कराए गए सर्वे में तेलंगाना और कर्नाटक में 30 सीट कांग्रेस जीत सकती है जिसको पुख्ता करने के लिए राज्यसभा में स्थानीय उम्मीदवार देना पार्टी की मजबूरी और जरूरत दोनों है।

उम्मीदवारी पर राहुल लेंगे फैसला

सूत्रों का कहना है कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में ब्रेक के बाद राहुल गांधी मंगलवार शाम 4 बजे तक दिल्ली पहुंच रहे हैं। अगले दो दिन वह दिल्ली में रहेंगे और राज्यसभा उम्मीदवार पर अंतिम फैसले के लिए बैठक करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रंजीता झा author

13 साल के राजनीतिक पत्रकारिता के अनुभव में मैंने राज्य की राजधानियों से लेकर देश की राजधानी तक सियासी हलचल को करीब से देखा है। प्लांट की गई बातें ख़बरे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited