रामनवमी पर रामलला का ‘सूर्य तिलक’ देखने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, अयोध्या में 25 लाख लोग आज करेंगे दर्शन; सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Ram Navami- 2024: आयोध्या राम उत्सव के रंग में रंगी नजर आ रही है। रामलला के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिये करीब 25 लाख श्रद्धालु आज अवधपुरी पहुंच रहे है। श्रद्धालुओं को अब उस पावन पल का इंतजार है जब श्री रामलला का अभिषेक सूर्य की किरणों के साथ होगा।

Ram Mandir

करीब 25 लाख लोग आज करेंगे रामलला के दर्शन

Ram Navami- 2024: अयोध्या में करीब 500 साल के लंबे इंतजार के बाद भगवान राम भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। अयोध्या में इस बार रामनवमी का उत्सव बहुत खास होने जा रहा है। रामलला के मंदिर और अयोध्या की फूलों से भव्य सजावट की गई है। देश विदेश से फूल मंगाए गए हैं और 350 कारीगर राम दिन सजावट के काम में लगे हैं। पूरे देश से बड़ी तादाद में श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं।

दोपहर 12:16 मिनट पर होगा भगवान राम का सूर्य तिलक

बुधवार यानी आज रामनवमी है। रामनवमी को लेकर अयोध्या के भव्य राम मंदिर में खास तैयारियां की गईं हैं। एक अनुमान है कि रामनवमी के दिन अयोध्या में करीब 25 लाख श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए आ सकते हैं। रामनवमी के दिन रामलला का सूर्य तिलक भी किया जाएगा। यह पहली बार होगा जब भगवान राम का सूर्य तिलक किया जाएगा। सूर्य तिलक लेकर रामजन्मभूमि ट्रस्ट ने खास तैयारी भी की है। रामलला के सूर्य तिलक ट्रायल पहले ही कर लिया गया है।
बुधवार दोपहर 12:16 मिनट पर सूर्य की किरणें भगवान राम के माथे पर पड़ेंगी। करीब 5 मिनट तक भगवान राम के माथे पर सूर्य तिलक किया जाएगा। इस दौरान पूरे मंदिर परिसर में मंत्रोच्चार भगवान राम के जयकारों को उद्घोष किया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान राम का जन्म मध्याहन काल में हुआ था। इसलिए दोपहर में रामनवमी के अवसर पर रामलला का सूर्य तिलक किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार, रामलला के सूर्य तिलक के साथ ही मंदिर परिसर के गर्भगृह में खास आरती भी की जाएगी। राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय के अनुसार, रामनवमी के दिन मंगला आरती के बाद सुबह 3:30 बजे से रामलला का अभिषेक, श्रृंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलता रहेगा। रात 11 बजे तक रामलला के दर्शन किए जाएंगे।
बता दें, रामनवमी के दिन अयोध्या में करीब 25 लाख भक्तों के आने की संभावना है। ऐसे में 17 अप्रैल को 19 घंटे तक रामलला के दर्शन के लिए कपाट खुले रहेंगे। आज के दिन सुबह 3:30 बजे से दर्शन की व्यवस्था की गई है। चंपतराय ने कहा कि दर्शन का समय बढ़ाकर 19 घंटे किया गया है, जो मंगला आरती से रात 11 बजे तक जारी रहेगा। रामलला के चारों समय भोग लगाने के दौरान सिर्फ पांच मिनट के लिए पर्दा बंद रहेगा। इसके बाद फिर पर्दा खोलकर भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे। राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया कि 16,17,18 और 19 अप्रैल को वीआईपी पास और वीआईपी दर्शन पर रोक लगाई गई है। ऐसे में सभी रामभक्तों को लाइन में लगकर ही रामलला के दर्शन करने होंगे। वहीं रामनवमी में रामलला के भोग के लिए के लिए 1 लाख 11 हजार 111 लड्डुओं के भोग की व्यवस्था की गई है।
इस बीच, रामनवमी पर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था पर अयोध्या रेंज के आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि ' सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही की गई है, हमने इलाकों को दो सेक्टर में बांटा है...सुबह 3:30 बजे दर्शन शुरू हो गए हैं राम मंदिर पर..."
जानकारी के अनुसार, रामनवमी पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 11 अपर पुलिस अधीक्षक, 26 पुलिस उपाधीक्षक, 150 निरीक्षक, 400 उप निरीक्षक, 25 महिला उप निरीक्षक, 1305 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 270 महिला मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 15 कंपनी पीएसी, 2 कंपनी बाढ़ राहत, 1 टीम एसडीआरएफ व 1 टीम एटीएस की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक जोन में पुलिस व्यवस्था के प्रभारी एक अपर पुलिस अधीक्षक तथा प्रत्येक सेक्टर के प्रभारी अधिकारी एक पुलिस उपाधीक्षक/निरीक्षक बनाए गए हैं। इसके अलावा, मंदिर परिसर व बाह्य संपूर्ण क्षेत्र को 24X7 ड्यूटी लगाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited