RapidX Rail Fare List: कितना होगा रैपिड रेल का किराया, चल गया पता, सिर्फ 20 रुपये में होगी सवारी

RapidX Rail Fare List: आरआरटीएस ट्रेन में यात्रियों के लिए सीट के ऊपर सामान रखने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, वाई-फाई और प्रत्येक सीट पर मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा दी गई है।

RapidX Rail Fare List

रैपिड रेल का किराया हो गया तय (@airnewsalerts)

RapidX Rail Fare List: पीएम मोदी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 20 अक्टूबर को उद्घाटन करने वाले हैं। इसके अगले दिन से आम लोग रैपिड रेल की सवारी का मजा लेने लगेंगे। अभी तक रैपिड ट्रेन के किराये को लेकर स्थिति साफ नहीं थी, लेकिन अब इसपर स्थिति साफ हो गई है। इस रूट पर सबसे कम किराया 20 रुपये का होगा।

पहला चरण

पहले चरण के उद्घाटन के बाद साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। 21 अक्टूबर से यह रैपिडेक्स आम जनता के लिए उपलब्ध रहेगा, इसमें लोग सफर कर सकेंगे। सराय काले खां दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्रथम खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के लिए जून में ही सेफ्टी क्लीयरेंस मिल गया था। इसके बाद से एनसीआरटीसी की ओर से साहिबाबाद से दुहाई तक बिना यात्रियों के ही इसका परिचालन किया जा रहा था।

रैपिड रेल का किराया

रैपिड रेल का किराया काफी कम रखा गया है। रैपिड रेल का सबसे कम किराया 20 रुपये है और सबसे ज्यादा 100 रुपये। स्टैंडर्ड क्लास के लिए प्रति व्यक्ति साहिबाबाद से से दुहाई डिपो तक का किराया 50 रुपये है। वहीं गाजियाबाद तक का 30 रुपये, गुलधर तक का 30 रुपये और दुहाई तक का 40 रुपये किराया फिक्स किया गया है। स्टैंडर्ड क्लास में सबसे कम किराया 20 रुपये का है। वहीं प्रीमियम क्लास के लिए साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का किराया 100 रुपये है। गाजियाबाद तक का 60 रुपये, गुलधर तक का 60, दुहाई तक का 80 रुपये किराया फिक्स किया गया है। प्रीमियम क्लास का सबसे कम किराया 40 रुपये है।

रैपिड रेल की खासियत

एनसीआरटीसी को दिल्ली और मेरठ के बीच भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTX) के निर्माण की देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है। आरआरटीएस ट्रेन में यात्रियों के लिए सीट के ऊपर सामान रखने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, वाई-फाई और प्रत्येक सीट पर मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा दी गई है। ये ट्रेनें दिखने में मेट्रो ट्रेन के समान होंगी, लेकिन इनके कोच में सामान रखने की जगह (लगेज कैरियर) और ‘मिनी स्क्रीन’ जैसी कई सुविधाएं होंगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited