जम्मू-कश्मीर पुलिस में बड़े पैमाने पर फेरबदल, खुफिया प्रकोष्ठ को मिला नया प्रमुख

निर्वाचन आयोग ने जम्मू कश्मीर में चुनाव तैयारियों की पिछले सप्ताह समीक्षा की थी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने इस बात पर जोर दिया था कि आयोग केंद्र शासित प्रदेश में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

police Jammu kashmir

जम्मू-कश्मीर पुलिस

Reshuffle in Jammu Kashmir Police: जम्मू-कश्मीर में चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले पुलिस में बड़े फेरबदल हुए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस में बड़े पैमाने पर फेरबदल हुए हैं और खुफिया प्रकोष्ठ को मिला नया प्रमुख मिला है। जम्मू-कश्मीर में आईजीपी, डीआईजी समेत कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का तबादला हुआ है और कई जिलों में नए पुलिस प्रमुख नियुक्त हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान आज

बता दें कि चुनाव आयोग आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा। साथ ही आयोग हरियाणा में भी विधानसबा चुनाव की घोषणा करेगा। निर्वाचन आयोग आज दोपहर तीन बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा जिसमें जम्मू-कश्मीर के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान होगा। इसके अलावा आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भी तारीखों का ऐलान होगा। जम्मू-कश्मीर से 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। आयोग ने पिछले हफ्ते ही जम्मू कश्मीर और हरियाणा का दौरा पूरा किया था।

पिछले सप्ताह की थी चुनाव तैयारियों की समीक्षा

निर्वाचन आयोग ने जम्मू कश्मीर में चुनाव तैयारियों की पिछले सप्ताह समीक्षा की थी। जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने इस बात पर जोर दिया था कि आयोग केंद्र शासित प्रदेश में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले अधिकारियों के तबादलों से संबंधित निर्देश जारी करना आम बात है। हाल ही में इसने जम्मू कश्मीर और तीन अन्य राज्यों में मतदाता सूचियों को अपडेट करने का आदेश दिया था।
हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का कार्यकाल तीन नवंबर और 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। निर्वाचन आयोग की जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना है। यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की है। आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था लेकिन उसने महाराष्ट्र का दौरा अभी तक नहीं किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited