Rohtak, Sonipat, Jhajjar, Bhiwani Chunav Result 2024 LIVE: रोहतक, सोनीपत, भिवानी सीटों पर कौन आगे, जानें हर अपडेट

Rohtak, Sonipat, Jhajjar, Bhiwani, Dadari Vidhan Sabha Chunav Result 2024 LIVE Updates: हरियाणा के रोहतक संभाग में पांच जिले रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी और चारखी दादरी आते हैं। चुनाव के हिलाज से यह बहुत अहम क्षेत्र है। यह इलाका भूपिंदर सिंह हुड्डा और कांग्रेस का गढ़ माना जाता है।

Haryana Assembly seat

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

Rohtak, Sonipat, Jhajjar, Bhiwani, Dadari Constituency Haryana Vidhan Sabha Chunav Result 2024 LIVE Updates: हरियाणा के रोहतक संभाग में पांच जिले रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी और चारखी दादरी आते हैं। चुनाव के हिलाज से यह बहुत अहम क्षेत्र है। यह इलाका भूपिंदर सिंह हुड्डा और कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। हर बार की तरह इस बार भी यहां दिग्गज उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन जिलों की कई सीटों पर कांटे का मुकाबला चल रहा है। कुछ सीटों जिन पर पहले कांग्रेस आगे चल रही थी, उन पर अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगे चल रही है। मतों की गिनती शुरू होने पर रुझानों में कांग्रेस काफी आगे निकल चुकी थी लेकिन मतगणना जैसे-जैसे आगे बढ़ी भाजपा ने वापसी करनी शुरू की। रुझानों में भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। यहां हम रोहतक संभाग की विधानसभा सीटों के बारे में अपडेट देते रहेंगे। इन सभी सीटों के रुझान और चुनाव नतीजे से जुड़ी हर जानकारी आपको मिलती रहेगी-

सोनीपत जिले की विधानसभा सीटें

सीटताजा स्थिति
गनौरनिर्दलीय देवेंद्र कादयान आगे
रायभाजपा की कृष्णा गहलावत आगे
खरखौदाभाजपा के पवन खरखौदा जीते
सोनीपतभाजपा के निखिल मदान आगे
गोहानाभाजपा के अरविंद कुमार शर्मा आगे

झज्जर जिले की सीटें

सीट ताजा स्थिति
बेरीकांग्रेस के रघुवीर सिंह कादियान आगे
झज्जरकांग्रेस की गीता भुक्कल आगे
बादलीकांग्रेस के कुलदीप वत्स आगे
बहादुरगढ़निर्दलीय राजेश जून आगे

रोहतक जिले की सीटें

सीट ताजा स्थिति
महमकांग्रेस के बलराम डांगी आगे
गढ़ी सांपला किलोईकांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा जीते
रोहतकभाजपा मनीष कुमार ग्रोवर
कलानौरकांग्रेस की शकुंतला कथक आगे

भिवानी जिले की सीटें

सीट ताजा स्थिति
भिवानीभाजपा के घनश्याम सर्राफ आगे
लोहारूकांग्रेस के राजबीर फड़तिया आगे
बवानी खेड़ाभाजपा के कपूर सिंह आगे
तोशामश्रूति चौधरी आगे

चरखी दादरी जिले की सीटें

सीट ताजा स्थिति
दादरीभाजपा के सुनील सतपाल सांगवान आगे
बाढडाभाजपा के उम्मेद सिंह आगे

90 सीटों पर एक चरण में हुआ मतदान

हरियाणा में पांच अक्टूबर को एक चरण में विधानसभा चुनाव हुए। विधानसभा की सभी 90 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ। कई ‘एग्जिट पोल’ (चुनाव बाद सर्वेक्षणों) ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान लगाया गया। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दावा किया है कि वह हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटेगी। हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव मैदान में मुख्य पार्टियां भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) - बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा) - आजाद समाज पार्टी (आसपा) हैं।

कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में

हरियाणा की 90 सीटों पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं समेत कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सीटों पर पांच अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था। अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि राज्य के 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि मतगणना के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited