रूस यूक्रेन जंग: मध्यस्थ बनने के सवाल पर एस जयशंकर, अभी कुछ कहना जल्दबाजी

क्या रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म हो जाएगा। क्या भारत दोनों देशों के बीच किसी तरह का समझौता कराने के लिए आगे बढ़ेगा। दरअसल यह दोनों सवाल इसलिए अहम है कि क्योंकि खेरोसान शहर से रूसी सेना की वापसी को अमेरिका लड़ाई के अंत के तौर पर देख रहा है। वहीं कई हल्कों से आवाज आई कि भारत को आगे बढ़ना चाहिए।

DR S Jaishnakr defence deal

डा. एस जयशंकर, विदेश मंत्री

रूस और यूक्रेन के बीच जंग(Russia-Ukraine conflict) में एक नया मोड़ तब आया जब रूस ने खेरोसान शहर से हटने का फैसला लेते हुए हट गई। पुतिन के इस कदम को अमेरिका जहां जंग के अंत का आगाज मान रहा है वहीं कुछ देश इसे उनकी रणनीति बता रहे हैं। इन सबके बीच इस तरह की खबरें आती रहीं हैं कि भारत को मध्यस्थता करनी चाहिए। लेकिन विदेश मंत्री एस जयशंकर(s jaishankar) ने कहा कि इस विषय पर कुछ बोलना जल्दबाजी होगी। उन्होंने यह बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच शांति स्थापित करने के लिए एक सूत्रधार के रूप में काम करने की बात करना समय से पहले होगा। संघर्ष से प्रभावित देश केवल मुख्य खिलाड़ियों को सकारात्मक दिशा में ले जाने की उम्मीद कर सकते हैं।

मिलजुल कर करना होगा काम

जयशंकर ने यह भी आगाह किया कि भारत को एक अनिश्चित, अप्रत्याशित, अस्थिर, अशांत दुनिया से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करना होगा और एक दशक कहीं अधिक तरल अंतरराष्ट्रीय स्थिति के साथ, जिसमें घर्षण और संभवतः बदतर शामिल हैं।हालांकि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ सैन्य गतिरोध में कुछ अंतर्निहित मुद्दों पर काम किया गया है, जयशंकर ने दोहराया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति, समझौतों का पालन और जब तक समग्र द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते हैं। कोई एकतरफा प्रयास नहीं यथास्थिति को बदलने के लिए नहीं हो सकता है।।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तनाव किसी के लिए सही नहीं

रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता में भारत की संभावित भूमिका के बारे में बढ़ती अटकलों की पृष्ठभूमि के खिलाफ, जयशंकर ने इस मुद्दे पर एक सवाल का जवाब देते हुए इसे समय से पहले बताया। एक तरह से, हम नहीं देख रहे हैं, हम आज की समस्याओं को मॉडल या अनुभवों के साथ नहीं देख सकते हैं - यह एक बहुत ही अलग स्थिति है जिसमें हम आज हैं। उन्होंने कहा कि भारत का स्पष्ट मानना रहा है कि जंग किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। दुनिया में जब कोई भी मुल्क सामान्य संबंधों से बेपटरी होते हैं तो उसका असर सभी देशों पर पड़ता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited