मालदीव की अक्ल आई ठिकाने, जयशंकर ने एक-एक कर याद दिलाए भारत के अहसान

India Maldives News in Hindi: मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर से मुलाकात के दौरान एस जयशंकर ने उन्हें याद दिलाया कि कैसे वह द्वीप राष्ट्र को विकास सहायता का एक प्रमुख प्रदाता रहा है और नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित कई परियोजनाओं से देश के हजारों लोगों के जीवन को लाभ हुआ है।

India-Maldives Relations

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने एस जयशंकर से की मुलाकात

India Maldives News: भारत ने गुरुवार को मालदीव को याद दिलाया कि वह द्वीप राष्ट्र को विकास सहायता का एक प्रमुख प्रदाता रहा है और नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित कई परियोजनाओं से देश के हजारों लोगों के जीवन को लाभ हुआ है। इनमें बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और सामाजिक पहल से लेकर चिकित्सा निकासी और स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं। दरअसल, मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर पदभार संभालने के बाद भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हैं।
जयशंकर ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में भारत द्वारा मालदीव को अनुकूल शर्तों पर वित्तीय सहायता प्रदान करने का उल्लेख किया और कई अवसरों पर नई दिल्ली के प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता होने का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, हमारे सहयोग ने साझा गतिविधियों, उपकरण प्रावधान, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के माध्यम से आपके देश की सुरक्षा और भलाई को भी बढ़ाया है। यह हमारे सामान्य हित में है कि हम इस बात पर एक समझ पर पहुंचें कि अपने रिश्ते को कैसे आगे ले जाएं।

भारत के लिए पड़ोसी पहले

इस मुलाकात को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि बैठक आपसी संबंधों पर चर्चा करने और भविष्य की दिशाएं तय करने का एक अवसर था। उन्होंने कहा, निकट और निकटतम पड़ोसियों के रूप में हमारे संबंधों का विकास स्पष्ट रूप से आपसी हितों और पारस्परिक संवेदनशीलता पर आधारित है। जहां तक भारत का सवाल है, ये हमारी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण के संदर्भ में व्यक्त किए गए हैं। बता दें, पिछले साल मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच खटास के बावजूद भारत ने हाल ही में सद्भावना संकेत के रूप में चीनी, गेहूं, चावल, प्याज और अंडे सहित आवश्यक वस्तुओं के सीमित निर्यात की घोषणा की।

मूसा जमीर ने मुलाकात को लेकर किया पोस्ट

जयशंकर के साथ बैठक के बाद जमीर ने एक्स पर पोस्ट किया, नई दिल्ली में भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से मिलकर खुशी हुई। हमने आपसी सम्मान और समझ द्वारा साझा की गई द्विपक्षीय साझेदारी के अपने लंबे इतिहास पर विचार किया। हमने मालदीव और भारत के बीच बढ़ते जुड़ाव और आदान-प्रदान पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited