'पाकिस्तान के साथ बातचीत का दौर खत्म हो चुका है, हर एक एक्शन का रिएक्शन होता है', पड़ोसी देश के साथ रिश्ते पर विदेश मंत्री का बड़ा बयान

S Jaishankar : पाकिस्तान के साथ बातचीत और उसके साथ रिश्ते को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकार ने बड़ा बयान दिया है। दिल्ली में एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि पड़ोसी देश के साथ बातचती का दौर खत्म हो चुका है, उसके साथ कैसे रिश्तों की कल्पना करें।

jaishankar

पाकिस्तान के साथ रिश्ते पर बोले विदेश मंत्री।

मुख्य बातें
  • दिल्ली में एक किताब के विमोचन के मौके पर विदेश मंत्री ने दिया बड़ा बयान
  • जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का दौर खत्म हो चुका है
  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद दोनों देश के संबंध हुए तनावपूर्ण
S Jaishankar : पाकिस्तान के साथ बातचीत और उसके साथ रिश्ते को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकार ने बड़ा बयान दिया है। दिल्ली में एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि पड़ोसी देश के साथ बातचीत का दौर खत्म हो चुका है, उसके साथ कैसे रिश्तों की कल्पना करें। जयशंकर ने कहा कि क्रिया की प्रतिक्रिया होती है। जहां तक जम्मू एवं कश्मीर की बात है तो अनुच्छेद 370 समाप्त हो चुका है। ऐसे में पाकिस्तान के साथ हम किस तरह के रिश्ते के बारे में सोचना चाहिए।

'बांग्लादेश की मौजूदा सरकार के साथ काम करेंगे'

एक किताब के विमोचन के मौके पर जयशंकर ने कहा, 'मैं यह कहना चाहता हूं कि हम तटस्थ नहीं हैं। जब चीजें सकारात्मक या नकारात्मक रुख अख्तियार करेंगी तो हम प्रतिक्रिया देंगे।' बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर विदेश मंत्री ने कहा कि यह स्वाभाविक है कि बांग्लादेश में अभी जो सरकार है हम उसके साथ काम करेंगे। हमें यह स्वीकार करना होगा कि वहां पर राजनीतिक बदलाव हुए हैं और वे रिश्ते को पटरी से उतार सकते हैं। हमें आपसी हित की चीजों को देखना होगा।

मालदीव पर भी बोले जयशंकर

वहीं, मालदीव के साथ रिश्ते पर जयशंकर ने कहा कि इस देश के साथ हमारे रिश्तों में उतार-चढ़ाव आए हैं। मालदीव में एक तरह की स्थिरता का अभाव है। मालदीव के साथ रिश्ते को हमने मजबूत बनाया है। वहां पर यह भावना काम करती है कि जब वे मुसीबत में होते हैं तो भारत उनकी मदद करने के लिए आगे आता है।

भारत-पाक रिश्ते में है तनाव

विदेश मंत्री का यह बयान भारत-पाकिस्तान संबंधों में हाल के वर्षों में आए तनाव को दर्शाता है। उन्होंने कहा, 'हमने अतीत में पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए कई प्रयास किए, लेकिन आतंकवाद के मुद्दे पर उनकी दोहरी नीति के कारण यह संभव नहीं हो सका। अब समय आ गया है कि पाकिस्तान समझे कि बातचीत की मेज पर बैठने के लिए उसे आतंकवाद को पूरी तरह से खत्म करना होगा।' इस बीच, एससीओ समिट के लिए पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता दिया है।

SCO बैठक के लिए पीएम मोदी को पाकिस्तान से न्योता

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने गुरुवार (29 अगस्त 2024) को बताया कि 15-16 अक्टूबर को होने वाले शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई देशों को निमंत्रण भेजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने पहले ही एससीओ की बैठक में भाग लेने की पुष्टि कर दी है। लेकिन पीएम मोदी क्या पाकिस्तान जाएंगे, इस पर अभी भारत सरकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वैसे जयशंकर के इस ताजा बयान को देखने के बाद पीएम की पाकिस्तान यात्रा की उम्मीद कम नजर आती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited