ईशा योग केंद्र में S-20 सम्मेलन: सद्गुरु के साथ 100 से ज्यादा G0-20 प्रतिनिधियों की खास बैठक

S20 Summit At Isha Yoga Center: साल 2017 में स्थापित एस-20 (साइंस 20), जी-20 के सबसे हालिया एंगेजमेंट ग्रुप में से एक है। एस-20 ग्रुप जी-20 के अंतर्गत वैज्ञानिकों के साथ आधिकारिक संवाद बढ़ाने का समर्थन करता है।

S20 Summit At Isha Yoga Center

ईशा योग केंद्र में S-20 सम्मेलन

ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में 21 जुलाई से 22 जुलाई 2023 तक, जी-20 का साइंस 20 (एस-20) सम्मलेन आयोजित होने जा रहा है। इस मीटिंग में 20 देशों से आए 100 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें कई वैज्ञानिक और अलग-अलग देशों के नीति निर्माता शामिल हैं। सम्मेलन के दौरान सद्गुरु का प्रतिनिधियों के साथ एक संवाद सत्र भी आयोजित किया जा रहा है।
यह साइंस 20 एंगेजमेंट ग्रुप की शिखर बैठक होगी जहां पिछली तीन बैठकों के विचार-विमर्श को शामिल करते हुए प्रस्तुत किया जाएगा। समूह ने पिछली बैठकों में ग्रीन एनर्जी, विज्ञान को समाज से जोड़ने और समग्र स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर चर्चा की है और बैठक के बाद इन विषयों पर 20 देशों की एक संयुक्त विज्ञप्ति प्रस्तुत की जाएगी।
ईशा योग केंद्र में होने वाली जी-20 की बैठक को लेकर सद्गुरु ने कहा, 'यह बहुत अच्छी बात है कि जी-20 बैठकों के मेजबानी स्थलों में विविधता रखी गई है और एक मीटिंग आध्यात्मिक केंद्र पर होने जा रही है। मुझे लगता है कि यह सही रास्ता है क्योंकि लोगों को भारत का अनुभव करने की जरूरत है।'
इसके बाद प्रतिनिधि योग विज्ञान पर एक शैक्षिक सत्र में भाग लेंगे, जिसका संचालन डॉ. बाला सुब्रमण्यम की ओर से किया जाएगा जो हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एनेस्थिसियोलॉजी के प्रोफेसर और बेथ इज़राइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर, बोस्टन स्थित सद्गुरु सेंटर फॉर ए कॉन्शियस प्लैनेट के निदेशक हैं।
इसके बाद प्रतिनिधि योग के विज्ञान पर एक शैक्षिक सत्र में भाग लेंगे, जिसका संचालन डॉ. बाला सुब्रमण्यम, एनेस्थिसियोलॉजी के प्रोफेसर, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और निदेशक, सद्गुरु सेंटर फॉर ए कॉन्शियस प्लैनेट, बेथ इज़राइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर, बोस्टन, एमए द्वारा किया जाएगा।
ईशा वॉलंटियर्स जी20 देशों से आने वाले प्रतिनिधियों को भारतीय संस्कृति और योगिक विरासत का अनुभव कराने के लिए तैयार हैं। समृद्ध सांस्कृतिक उत्सव प्रस्तुत करते हुए प्रतिनिधियों का स्वागत ढोलों की पारंपरिक धुन और फूलों के साथ होगा। उनके आगमन पर सबसे पहले आदियोगी की 112 फीट ऊंची प्रतिमा के पास उन्हें भारत की प्राचीन स्वास्थ्य तकनीकों से अवगत कराया जाएगा।
एस-20 प्रतिनिधियों के सामने ईशा संस्कृति के छात्रों की ओर से भारतीय नृत्य कला भरतनाट्यम और मार्शल आर्ट कलरिपयट्टू की मनमोहक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। उन्हें ईशा योग केंद्र में स्थित ध्यानलिंग, लिंग भैरवी देवी और तीर्थकुंड जैसे अद्भुत प्राणप्रतिष्ठित स्थानों के गाइडेड टूर पर भी ले जाया जाएगा।
सद्गुरु की ओर से स्थापित ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर एक प्रमुख सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र है, जो दुनिया भर के लोगों को योग विज्ञान का अनुभव करने के लिए आकर्षित करता है। ईशा योग केंद्र में आध्यात्मिक आत्म-रूपांतरण के लिए योग के चारों प्रमुख मार्गों - क्रिया योग, ज्ञान योग, कर्म योग और भक्ति योग को अनुभव किया जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया +91 94874 75346 पर कॉल करें या इस ईमेल आईडी mediarelations@ishafoundation.org पर भी संपर्क कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited