ईशा योग केंद्र में महाशिवरात्रि उत्सव धूमधाम से शुरू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ हुए शामिल; सदगुरु ने पुरानी बातें शेयर की

ईशा योग केंद्र में महाशिवरात्रि समारोह की शुरुआत लिंग भैरवी उत्सव मूर्ति जुलूस और महा आरती के साथ हुई। बाद में, सद्गुरु ने कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

sadguru mahashivratri.

ईशा योग केंद्र में सदगुरु का महाशिवरात्रि उत्सव धूमधाम से शुरू

ईशा योग केंद्र में सदगुरु का महाशिवरात्रि उत्सव शुक्रवार को शुरू हो गया। महाशिवरात्रि उत्सव शुक्रवार (8 मार्च) को शाम 6 बजे शुरू हुआ और 9 मार्च को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। इस उत्सव में भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल हुए। इस दौरान सदगुरु ने महाशिवरात्रि उत्सव के शुरुआती दिनों की कहानी भी याद की। ईशा योग केंद्र का यह 30वां महाशिवरात्रि उत्सव है।

क्या बोले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र में महाशिवरात्रि समारोह में बोलते हुए कहा - "ईशा योग केंद्र में महाशिवरात्रि समारोह भाषा, राष्ट्रीयता, धर्म और संस्कृति से परे है, एक दुर्लभ दृश्य है, और वर्तमान दुनिया के लिए एक बड़ी आवश्यकता है। आप न केवल युवाओं को योगा के अभ्यास के लिए प्रेरित कर रहे हैं बल्कि उन्हें योग को दुनिया के कोने-कोने में ले जाने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं। एक विभाजित और धैर्यहीन दुनिया में, सद्गुरु जी करुणा और समावेशिता का संचार करते हैं।"

महाशिवरात्रि उत्सव की शुरुआत

समारोह की शुरुआत लिंग भैरवी उत्सव मूर्ति जुलूस और महा आरती के साथ हुई। बाद में, सद्गुरु ने कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, सद्गुरु ने ईशा में महाशिवरात्रि उत्सव की 30 साल की यात्रा के बारे में भी बताया।

सदगुरु ने सुनाई 1994 के उत्सव की कहानी

सदगुरु ने महाशिवरात्रि उत्सव के शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा- "1994 में, हम 70 से कुछ अधिक लोग थे, और केवल एक महिला थी, जो केवल दो गाने जानती थी। उसने रात भर वही दो गाने गाए। लेकिन हम इतने पागल थे, शिव की भक्ति में कि हमने सिर्फ दो गानों पर ही रात भर नृत्य किया। उनका गला रुंध गया था, लेकिन वह भक्तिभाव से गाती रहीं, जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। पिछले साल, दुनिया भर में एक सौ चालीस मिलियन से अधिक लोगों ने महाशिवरात्रि कार्यक्रम में भाग लिया था। इस साल, लोग अनुमान लगा रहे हैं कि यह 200 मिलियन से अधिक हो सकता है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited