कैंपिंग और आउटडोर ट्रिप के दौरान हो सकता है खतरों से सामना, ऐसे रहें सुरक्षित

अकेले कैंपिंग या लंबी पैदल यात्रा करने के खतरों से हमेशा अलर्ट रहें। अगर सावधानी बरती जाए तो किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकता है। ऐसे में क्या-क्या करना चाहिए जान लें।

safe her

कैंपिंग के दौरान कैसे रहें सुरक्षित

Women Safety During Outdoor Trip: महिलाओं को बाहर जाते समय अपनी सुरक्षा का खास ध्यान रखना चाहिए। आज के दौर में महिलाओं के सामने कई चुनौतियां हैं और कई वारदात तब होती है, जब वे घर से बाहर होती हैं। कई महिलाएं कैंपिंग या लंबी पैदल यात्रा करना पसंद करती हैं। अकेले कैंपिंग या लंबी पैदल यात्रा में कुछ खतरे भी हैं। अगर सावधानी बरती जाए तो किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकता है। ऐसे में क्या-क्या करना चाहिए जान लें।

क्या-क्या समस्या आ सकती है-

  • आपात मेडिकल स्थिति
  • खो जाना
  • अजनबियों से सामना
  • अपने परिवेश से अपरिचित होना
  • आवश्यक चीजें लेना भूल जाना
  • ओवरकॉन्फिडेंस हो जाना
महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश में कई कानून, केंद्र सरकार की पहल से मिली मजबूती

कुत्ते को साथ ले जा सकते हैं

अगर आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना करते हैं तो कैंपिंग या पैदल सफर करते समय अपने साथ एक या दो दोस्तों को ले जाना सही कदम होगा। इसके अलावा, किसी अनुभवी कैंपर या पैदल यात्रियों को लाने से आपको कम से कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अगर आप किसी इंसान को अपने साथ नहीं ला सकते, तो फिर अपने कुत्ते के साथ कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं।

अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

अपने निशान नहीं छोड़ें: अपने निशान नहीं छोड़ना उन प्रमुख बातों में से एक है जो आउटडोर ट्रिप में आपकी मदद कर सकता है।
आगे की योजना बनाएं और तैयारी करें: खराब योजना के कारण आपको नुकसान हो सकता है। योजना बनाकर आप सुरक्षित रहते हुए अपना सफर पूरा कर सकते हैं।
आसपास के लोगों का ख्याल रखें: अन्य लोगों के प्रति शिष्टाचार बनाए रखने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि हर कोई उस माहौल का पूरा आनंद उठाए। अत्यधिक शोर, बेकाबू पालतू जानवर और जगह को नुकसान पहुंचाने से परेशानियों में बढ़ोतरी हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited