UP by-polls : यूपी उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने जारी उम्मीदवारों की सूची, 6 प्रत्याशियों के नाम घोषित

UP by-polls : उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। यूपी में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें से छह सीटों पर सपा ने अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं।

smajwadi party

यूपी में विधानसभा की 10 सीटों पर होने हैं उप चुनाव।

UP by-polls : उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। यूपी में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें से छह सीटों पर सपा ने अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। सपा ने करहल से तेज प्रताप यादव, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दिकी, कटेहरी से शोभावती वर्मी, मंझवा से ज्योति बिंद और सिसामऊ से नसीम सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है। बताया जा रहा है कि बिना बातचीत के इन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा किए जाने से कांग्रेस नाराज है।

दो सीटों पर थी कांग्रेस की दावेदारी

समाजवादी पार्टी ने जिन छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उसमें दो सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा ने 2022 विधानसभा में जीत हासिल की थी। ये दो सीटें फूलपुर और मझवां की हैं। इन दोनों ही सीटों पर गठबंधन के तहत कांग्रेस अपनी दावेदारी पेश कर रही थी, लेकिन अब सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर मुकाबले के दिलचस्प होने का ऐलान कर दिया है।

कांग्रेस चाहती है 5 सीटें

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। उपचुनाव के लिए सपा ने छह उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इसमें पीडीए को तरजीह दी गई है। जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उसके लिए सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सपा के चार और सीटें घोषित न करने के पीछे कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कही जा रही है। लेकिन कांग्रेस ने उपचुनाव में पांच सीटों की डिमांड कर रखी है।

अभी उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। रिक्त हुई 10 सीटों में से पांच सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थीं। वहीं, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भाजपा के पास और मीरापुर सीट अब भाजपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के पास थी
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited