संदेशखाली में संग्राम: महिलाओं के यौन शोषण की कहानी सुन हिल जाएंगे, यहीं हुआ था ईडी टीम पर भी हमला

संदेशखाली गांव ईडी के अधिकारियों पर हमले के बाद सुर्खियों में आया था। ईडी टीम यहां के एक शक्तिशाली स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां के ठिकानों पर छापा मारने गई थी।

Sandeshkhali

संदेशखाली में संग्राम

Sandeshkhali News: इन दिनों प. बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं का तीव्र प्रदर्शन चर्चा में बना हुआ है। महिलाओं के आरोप ऐसे ही जिसे सुनकर हर कोई हिल उठेगा। इस तरह के वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जिसमें महिलाएं गंभीर आरोप लगा रही हैं। एक वायरल वीडियो में एक महिला कह रही है- पार्टी (तृणमूल) के लोग आते हैं और उस घर का सर्वे करते थे जिसमें कोई सुंदर महिला होती है या जिसकी लड़की जवान होती है। फिर वे महिलाओं को पार्टी कार्यालय में ले जाते हैं। रात-रात भर उन्हें वहीं रखा जाता है, जब तक कि वे संतुष्ट नहीं हो जाते।

तृणमूल कांग्रेस नेताओं पर सनसनीखेज आरोप

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेताओं के खिलाफ सोची-समझी यौन शोषण और जमीन हड़पने के आरोप सामने आ रहे हैं। महिलाओं ने आरोप लगाया कि स्थानीय जिला परिषद का सदस्य शेख शाहजहां इस मामले में मुख्य अपराधी है। ये वही शेख शाहजहां है, जो प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी की कोशिश के बाद से फरार हैं। इसी दौरान ईडी की टीम पर घातक हमला भी हुआ था।
संदेशखाली पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में है। यह सुंदरबन में एक द्वीप है, जो बांग्लादेश सीमा के करीब है, और सिर्फ नाव द्वारा ही यहां पहुंचा जा सकता है। महिलाओं को शोषण के मुद्दे पर बीजेपी भी टीएमसी पर हमलावर है। बीजेपी नेता व नंदीग्राम से विधायक सुवेंदु अधिकारी ने कहा, शेख शाहजहां और उनके गिरोह ने यहं आतंक का शासन स्थापित किया है। एससी और एसटी समुदायों की महिलाओं की गरिमा को बार-बार कुचला गया है। इन लोगों ने जनजातियों और आदिवासियों की भूमि के बड़े हिस्से पर बलपूर्वक कब्जा कर लिया है। पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता और नंदीग्राम विधायक ने 11 फरवरी को एक्स पर लिखा।
रिपोर्ट्स के अनुसार, शाहजहां शेख और उसके गुर्गों के शोषण के खिलाफ स्थानीय लोगों मुख्य रूप से लाठियों से लैस महिलाओं ने बड़ा विरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद संदेशखाली के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू की गई। संदेशखाली के कुछ हिस्सों में भी पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट बंद है। खुद बंगाल के राज्यपाल ने भी यहां का दौरा किया।

शेख शाहजहां के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान ईडी टीम पर हमला

संदेशखाली गांव ईडी के अधिकारियों पर हमले के बाद सुर्खियों में आया था। ईडी टीम यहां के एक शक्तिशाली स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां के ठिकानों पर छापा मारने गई थी। ईडी की कार्रवाई राशन घोटाले को लेकर थी। 5 जनवरी को सैकड़ों लोगों की भीड़ ने ईडी के काफिले पर हमला कर अधिकारियों को घायल कर दिया। इसके बाद शेख शाहजहां फरार हो गया। 12 फरवरी हो गई है, ईडी टीम पर हमले को एक महीने से अधिक हो गया है लेकिन शेख शाहजहां अभी भी फरार है।
भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस को रविवार (11 फरवरी) को संदेशखाली में हस्तक्षेप करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम भी दिया था। इसके बाद राज्यपाल सीवी आनंद बोस संदेशखाली पहुंचे। वहीं, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लीना गंगोपाध्याय सोमवार 12 फरवरी को संदेशखाली पहुंचीं। यहां केवल नाव का इस्तेमाल करके पहुंचा जा सकता है। पार करने के लिए कोई पुल नहीं बना है।

संदेशखाली में महिलाओं के यौन शोषण का आरोप

तृणमूल कांग्रेस के शक्तिशाली नेता शेख शाहजहां शेख और उनके सहयोगियों के खिलाफ यौन शोषण के आरोप साफ तौर पर सामने आने के बाद पिछले कुछ दिनों में संदेशखाली की महिलाओं का विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। शेख शाहजहां के फरार होने से महिलाओं में हिम्मत आई है और इन्होंने अपने शोषण की डराने वाली दास्तां बयां की है। एक महिला ने वीडियो में कहा, किसी का पति तो होगा, लेकिन उसका अपनी पत्नी पर अधिकार नहीं होगा। तो किसी पति को अपनी पत्नी को छोड़ना होगा।
आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां रहने वाली कनिका दास ने कहा, वे हमारे साथ दुर्व्यवहार करते हैं, यहां की महिलाएं सुरक्षित नहीं रह सकतीं। हम महिलाएं बाहर जाने से डरती हैं। हम सुरक्षा चाहते हैं। मेरे पति, जो एक बैंक सीएसपी चलाते हैं, उन्होंने संकेत दिया था कि नेताओं की नजर सारे पैसे पर है। वह अक्सर मुझसे कहते हैं कि वह लंबे समय तक जिंदा नहीं रह पाएंगे। कनिका दास ने 10 फरवरी की एक घटना को याद करते हुए कहा, अपराधी, पुलिस समेत लगभग 20-30 लोग सुबह 3 बजे घर पहुंचे। उन्होंने मेरे दरवाजे पर जोरदार लात मारी, मेरी खिड़की तोड़ दी, मेरा हाथ और बाल पकड़कर खींचा और यहां तक कि मेरी बच्ची को भी दूर फेंक दिया। एक अन्य वायरल वीडियो में एक महिला ने कहा, वे महिलाओं को पार्टी (टीएमसी) कार्यालय में ले जाते थे और सुबह छोड़ देते थे।

संदेशखाली पर बीजेपी का विरोध प्रदर्शन

इस मुद्दे पर पूरे पश्चिम बंगाल में भाजपा विरोध प्रदर्शन कर रही है। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार, संदेशखाली में कई हिंदुओं पर टीएमसी नेता शेख शाहजहां के गिरोह द्वारा हमला किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल भाजपा महासचिव लॉकेट चटर्जी ने 10 फरवरी को एक्स पर लिखा, टीएमसी नेता शेख शाहजहां के नेतृत्व वाले गिरोहों ने संदेशखली में अत्याचारों का विरोध कर रहे हिंदू ग्रामीणों पर हमला कर बर्बरता का प्रदर्शन किया। सभी पीड़ित दलित समुदाय से हैं। टीएमसी के आतंक के शासन की कोई सीमा नहीं है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited