शहर-शहर फिर से एक्टिव हो रहा है नफरती गैंग, राजस्थान और MP में लगे 'सिर तन से जुदा' नारे

Rajasthan News: राजस्थान ही नहीं खंडवा में ईद मिलादुन्नबी के पर्व पर निकले जुलूस में इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद साहब के नारों के बीच में सर तन से जुदा के नारे भी लगे। हालांकि यह नारे इक्का-दुक्का बार ही लगे और जुलूस में चल रहे लोगों ने युवकों को समझा दिया। वीडियो में आवाज सुनाई दे रही है , लेकिन स्पष्ट नारे लगाते हुए कोई दिखाई नहीं दे रहा है।

मुख्य बातें
  • शहर शहर फिर से एक्टिव होता जा रहा है नफरती गैंग
  • जोधपुर में लगे सर तन से जुदा के नारे,तो खंडवा में धार्मिक रैली में देश विरोधी नारेबाजी
  • बरेली में हिंदुओं पर आपत्तिजनक बोल, मंदिर बनाने के खिलाफ नफरत
Hate Speech: यूपी से लेकर राजस्थान (Rajasthan) और एमपी (Madhya Pradesh) तक एक बार फिर देश में नफरती गैंग एक्टिव दिख रहा है। यूपी के बरेली में जहां हिंदुओं के खिलाफ हेट स्पीच दी गई। तो राजस्थान के जोधपुर में सिर तन से जुदा (Sar Tan Se Juda) के नारे लगाए गए है। एमपी के खंडवा में भी जोधपुर जैसी तस्वीर दिखी। ईद उल मिलाद (Eid ul Milad) के मौके पर पाकिस्तान जैसे नारे लगाए गए। ये तीन सबूत बताने के लिए काफी हैं कि देश भर में नफरती गैंग एक्टिव होकर हेट स्टोरी की स्क्रिप्ट लिखने में जुटे हैं।
सबसे पहले बात राजस्थान के जोधपुर की जहां नफरती नारे लगाकर अशांति फैलाने की कोशिश की गई। पीपाड़ शहर की सड़कों पर ईद उल मिलाद के मौके पर धार्मिक जुलूस के दौरान नफरती नारे लगे। इस नारेबाजी की शिकायत पुलिस को की गई तो मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया गया। बताया जा रहा है कि, रोशन अली नाम के जिस आरोपी को गिरफ्तार किया गया है इससे पहले भी वो नफरत फैलाने की कोशिश करता रहा है। बड़ा सवाल ये है कि ऐसे नारे लगाने वालों का मनोबल इतना कैसे बढ़ गया है।

नही डर कानून का

जिस प्रकार से राजस्थान सहित कई राज्यों मे इस प्रकार के नारे लगाने वालों के खिलाफ एनआईए सहित राजस्थान पुलिस ने कार्रवाई की थी लेकिन इन उन्मादियों के मन में कानून का कोई भय नजर नही आ रहा। गौर तलब है कि पीपाड़ साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है ऐसे मंे यहा इस प्रकार के नारे किस की शह पर लगाए गए और इन नारों के लगाने के पीछ क्या उद्देश्य रहा है यह पुलिस के लिए जांच का विषय है।

खंडवा में भी लगे नारे

अब बात एमपी के खंडवा की करते हैं। खंडवा में ईद मिलादुन्नबी पर निकले जुलूस का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो के आधार पर दावा किया जा रहा है कि इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद साहब के नारों के बीच में सिर तन से जुदा के नारे भी लगे हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक, खंडवा में रविवार को जुलूस निकाला जा रहा था। इसमें सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल थे। मुस्लिम क्षेत्रों से जुलूस निकलकर इमलीपुरा पहुंचा। इस करीब दो किमी लंबे जुलूस के दौरान जुलूस में शामिल कुछ युवकों ने सर तन से जुदा के नारे लगाए। हिंदूवादी संगठनों की आपत्ति के बाद पुलिस ने कार्रवाई का भरोसा दिया है।
जुलूस में लगाए हुए नारो के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुए हैं , इस घटना के बाद दोनों की तरफ से प्रतिनिधिमंडल पुलिस के पास पहुंचा। हिंदूवादी संगठनों ने विवादास्पद नारों पर आपत्ति लेते हुए पुलिस से कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। मुस्लिम संगठन ने भी जुलूस के दौरान विवाद करने की बात कही। पुलिस का कहना है कि सभी तथ्यों और वीडियो फुटेज को खंगाला जा रहा है, जो भी आपत्तिजनक बातें होंगी उसके आधार पर गंभीर कार्यवाही की जाएगी।

यूपी के बरेली में भी भड़काऊ हरकत

बरेली में हिंदुओं की तरफ से मंदिर बनवाने के खिलाफ भड़काने की कोशिश करते एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में मुस्लिम समुदाय का एक शख्स वहां मौजूद लोगों से हिंदुओं के बहिष्कार को कहता है.. उनके कारोबार बंद कराने को कहता सुनाई दे रहा है। साथ ही बात ना मानने पर अंजाम भुगतने की धमकी भी दी। मामला बरेली के शेरगढ़ थाना क्षेत्र के बेरमनगर गांव का है। आरोप है कि हिंदुओं ने मंदिर निर्माण शुरू किया तो मुस्लिमों ने विरोध शुरू कर दिया फिर कारोबार बंद कराने की धमकी दी एलान करते हुए कहा गया कि गांव का कोई भी व्यक्ति हिंदुओं से सामान नहीं खरीदेगा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited