Kerala Mpox Case: सावधान! देश में बढ़ रहा एमपॉक्स का खतरा, केरल में मिला एक और मरीज, जानिए बचाव

Kerala Mpox Case: भारत में अबतक एमपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं। दो मामले केरल से और एक मामला हरियाणा से सामने आया है। केंद्र सरकार एमपॉक्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर चुकी है।

Kerala Mpox Case

केरल में एमपॉक्स का एक और मामला आया सामने (फोटो- WHO)

मुख्य बातें
  • केरल में एमपॉक्स के दो मामले
  • एक और नया मामला शुक्रवार को मिला
  • पहला केस हरियाणा में हुआ था दर्ज
Kerala Mpox Case: देश में एमपॉक्स का खतरा बढ़ते जा रहा है। एक के बाद एक मरीज मिल रहे हैं। हरियाणा से शुरू हुआ एमपॉक्स अब केरल में पैर पसार रहा है। केरल में एमपॉक्स का एक और मामला सामने आ चुका है। देश में अबतक कुल तीन एमपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं।

केरल में एमपॉक्स का एक और मामला

केरल के एर्नाकुलम में शुक्रवार को एमपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है। केरल स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, व्यक्ति की हालत स्थिर है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस केस में एमपॉक्स वायरस के स्ट्रेन का अभी तक पता नहीं चला है। टेस्ट के लिए सैंपल पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

हरियाणा से शुरुआत

इससे पहले 18 सितंबर को केरल के मलप्पुरम में एमपॉक्स वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी, जब हाल ही में यूएई से लौटे एक व्यक्ति में यह वायरस पाया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस साल भारत में रिपोर्ट किया गया पहला एमपॉक्स मामला हरियाणा के हिसार का 26 वर्षीय व्यक्ति था, जिसमें पुराना स्ट्रेन पाया गया था।

क्या है एमपॉक्स

एमपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस की प्रजातियों के कारण होती है। वायरस के दो अलग-अलग क्लेड हैं: क्लेड 1 (सबक्लेड्स 1a और 1b सहित) और क्लेड 2 (सबक्लेड्स IIa और IIb सहित)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अगस्त के मध्य में एमपॉक्स को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक मेडिकल इमरजेंसी घोषित किया था।

एमपॉक्स से कैसे बचें

एमपॉक्स से बचने के लिए सतर्क रहना ही सबसे बड़ा बचाव है। जैसे ही इसके लक्षण दिखें, तुरंत अस्पताल जाएं, खुद को क्वारंटाइन करें, दूसरों के संपर्क में न आएं। एमपॉक्स वायरस के विभिन्न प्रकारों में मृत्यु दर अलग-अलग होती है, जिसमें क्लेड I सबसे खतरनाक है। रोकथाम में अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, सुरक्षित यौन संबंध बनाना, संक्रमित जानवरों के संपर्क से बचना शामिल है। सभी संदिग्ध मामलों, यहां तक कि हल्के मामलों को भी, जांच करवानी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उन्हें अलग-थलग कर देना चाहिए ताकि संक्रमण को कम से कम किया जा सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited