Kedarnath Temple: '230 किलो 'सोने' से सजे केदारनाथ मंदिर की सुरक्षा 'चिंता का विषय'

Security of Kedarnath Temple:हाल ही में तमाम लोगों की आस्था के केंद्र केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह और भव्य हो गया है, 560 सोने की परतों से दीवारों और छत को कवर किया गया है जिसके लिए 230 किलो गोल्ड का प्रयोग किया गया है, उसकी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई है।

Gold-Adorned Kedarnath temple security

560 सोने की परतों से दीवारों और छत को कवर किया गया

केदारनाथ धाम (Kedarnath Shrine) में पड़े करोड़ों के सोने से चिंतित स्थानीय अधिकारियों और पुजारियों ने राज्य प्रशासन को पत्र लिखकर उस सभी सोने की सुरक्षा (Security of Gold) के लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था करने का आग्रह किया है। चिंता की बात यह है कि रुद्रप्रयाग स्थित केदारनाथ मंदिर अब सर्दियों के महीनों के लिए बंद है, और मई में खुलेगा।
'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के बंद होने से एक दिन पहले 26 अक्टूबर को गर्भगृह की सोने की परत चढ़ाने का काम पूरा किया गया था, जिसमें अनुमान लगाया गया था कि 230 किलोग्राम से अधिक कीमती धातु का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था नहीं बढ़ाई गई है और कुछ पुजारियों के अनुसार उत्तराखंड पुलिस के केवल 11 कर्मियों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है - वह भी 'अस्थायी रूप से', केदारनाथ के प्रधान पुजारी भीमाशंकर लिंग के अनुसार, पहले मंदिर से एक सोने का कलश और कुछ अन्य सामान चोरी हो गया था।
बद्री केदार मंदिर समिति (BKTC) के प्रमुख अजेंद्र अजय ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू को पत्र लिखकर केदारनाथ में और सुरक्षा की मांग की है।
रुद्रप्रयाग के पुलिस एसपी ने कही ये बात
रुद्रप्रयाग के एसपी आयुष अग्रवाल ने कहा, 'पुलिस की एक टीम, साथ में कुछ बीकेटीसी कर्मचारी, केदारनाथ में तैनात हैं' उन्होंने इस तर्क का खंडन किया कि पुलिस कुछ समय बाद अपनी पोस्ट छोड़ देगी।
केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह हुआ भव्य
गौर हो कि केदारनाथ मंदिर समिति के अनुसार मंदिर के गर्भगृह की दीवारों और छत को ढंकने के लिए 560 सोने की चादरों का इस्तेमाल किया गया है। इन सोने को महाराष्ट्र के लाखी परिवार ने दान में दिया है। अब मंदिर का गर्भगृह स्वर्णमंडित हो गया है। जो देखने में भव्य लग रहा है।
मंदिर का गर्भगृह अब सोने की परतों से ढक गया
केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) अब और भव्य हो गया है। मंदिर का गर्भगृह अब सोने की परतों से ढक गया है। इसकी दीवारों और छत पर सोने की परत चढ़ा दी गई है। इस काम के लिए 560 सोने की परतों का उपयोग किया गया है।
इस तरह काम को दिया गया अंजाम
श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय के अनुसार केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के स्वर्ण अलंकरण का कार्य अब खत्म हो गया है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले तीन दिनों से यह काम चल रहा था। इस बीच, आईआईटी रुड़की, सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च रुड़की और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की छह सदस्यीय टीम ने केदारनाथ धाम का दौरा किया और मंदिर के गर्भगृह का निरीक्षण किया।
18 घोड़े खच्चरों के जरिए सोने को मंदिर तक पहुंचाया गया
मंदिर समिति ने बताया कि तीन दिन पहले 18 घोड़े खच्चरों के जरिए सोने को मंदिर तक पहुंचाया गया था। इसमें दो एएसआई अधिकारियों की देखरेख में कम से कम 19 कारीगरों को सोने की परतें लगाने का काम सौंपा गया था। जो अब पूरा हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार सोने की परतों का पूरा खर्च महाराष्ट्र के लाखी परिवार ने उठाया है।
केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद
बता दें कि गुरुवार से इस साल के लिए केदारनाथ धाम के कपाट को विधि विधानपूर्वक बंद कर दिया गया है। अब अगले साल ही इसका कपाट खुलेगा। इस साल तीर्थयात्रियों के लिए मंदिर मई से खोल दिया गया था। यात्रा के पांच महीनों में, 15,55,543 तीर्थयात्री केदारनाथ धाम का पहुंचे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited