Seema Haider: क्या सीमा हैदर को मिलेगी भारत की नागरिकता? जानें क्या-क्या है विकल्प

Seema Haider on Indian Citizenship: मोहब्बत के लिए पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते अवैध तरीके से भारत आने वाली सीमा हैदर पर जासूसी के आरोप लगे हैं। इस बीच सीमा ने भारतीय नागरिकता की मांग की है। सीमा की तरफ से ये दलील पेश की गई है कि जब भारत में रहने के बाद अदनान सामी को भारतीय नागरिकता मिल गई थी, तो उसे भी नागरिकता मिलनी चाहिए। आपको इस रिपोर्ट में समझाते हैं कि भारत की नागरिकता कैसे मिलती है।

Seema Haider

सीमा हैदर ने भारतीय नागरिकता की मांग की।

Seema Haider News: पाकिस्तानी जासूस होने के आरोप में सीमा हैदर से जांच एजेंसियों ने पूछताछ की। अब सीमा ने भारतीय नागरिकता की मांग की है। उनके वकील एपी सिंह ने याचिका दायर किया है और यह दावा किया है कि अगर सिंगर अदनान सामी को पाकिस्तानी मूल का होने के बाद भारत में नागरिकता मिल सकती है, तो सीमा को क्यों नहीं? पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते अवैध तरीके से भारत आने वाली सीमा नोएडा के निवासी सचिन मीणा से मोहब्बत के दावे करती हैं। उनका कहना है कि वो भारत की नागरिकता हासिल करके सचिन के साथ जीना चाहती हैं। आपको हम ये समझाते हैं कि सीमा हैदर के पास भारतीय नागरिकता हासिल करने के क्या-क्या विकल्प हैं।

कैसे और किसे मिल सकती है भारत की नागरिकता?

भारतीय नागरिकता हासिल करने के कई सारे विकल्प होते हैं। अब यहां ये समझने की जरूरत है कि सीमा हैदर को किस तरीके से नागरिकता मिल सकती है। सीमा पर पाकिस्तानी जासूस होने के आरोप लगे हैं। सूत्रों का दावा है कि यूपी एटीएस ने सीमा के सामने पूछताछ के दौरान जो सवाल रखे, उसने संतोषजनक जवाब नहीं दिए। कई सवालों को उसने गोल-मोल घुमाया और कई बार वो रोने लगी। अगर सीमा को भारतीय नागरिकता हासिल करनी है, तो उसके पास क्या-क्या विकल्प हैं।

किसी भारतीय से शादी करनी होगी

यदि कोई भारतीय पुरुष किसी विदेशी महिला या लड़की से शादी करता है और अगर कोई भारतीय लड़की या लड़की किसी विदेशी पुरुष या लड़के से शादी करती है तो भारत की नागरिकता पाने के वे आवेदन कर सकते हैं। सीमा के लिए ये राह आसान नहीं है, क्योंकि कानून के मुताबिक सीमा को सचिन से शादी करने के लिए पहले अपने पति से तलाक लेना होगा। उसके बाद ही वो सचिन मीणा से शादी कर सकेगी।

भारत में 11 से 15 साल रहना होगा

कानूनी जानकारों का मानना है कि यदि भारत में कोई विदेशी 11 से 15 वर्ष से रह रहा हो, तो वो भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होगा। इसमें अहम बात ये है कि उस विदेश की नागरिकता तभी मिलेगी, जब वो देश में गैर कानूनी तरीके से नहीं, बल्कि कानूनी प्रावधानों के तहत आया हो। ऐसे में ये विकल्प भी सीमा के लिए वैध नहीं होगा।

सीएए के जरिए मिलती है नागरिकता

सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट (CAA) के मुताबिक भारत के पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक रहे रहे थे और उनका धर्म के आधार पर प्रताड़ना हो रहा हो, और वो शख्स 31 दिसम्बर 2014 से पहले भारत में आ गए थे तो ऐसे लोगों को भारत में नागरिकता दी जा सकती है। इसके जरिए भी सीमा हैदर को नागरिकता नहीं मिल सकती है।

सीमा का जन्म भारत में हुआ होता तो..

अगर सीमा का जन्म भारत में हुआ होता, तो संविधान के तहत उसे भारतीय नागरिकता मिल सकती था। जब भारत में संविधान को लागू हुआ, उस वक्त जितने लोग यहां मौजूद थे, उन्हें भारत की नागरिकता मिली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited