बिना तलाक दिए सीमा ने सचिन से कर ली शादी, कहीं वापस न जाना पड़े पाकिस्तान?

पाकिस्तान से आई सीमा के सामने अब भी की मुश्किलें हैं, जैसे कि तलाक का मामला। अगर मामले ने तूल पकड़ा तो सीमा के सामने वापस पाकिस्तान जाने की नौबत भी आ सकती है।

Seema Haider

पबजी खेलते हुए भारतीय युवक को दिल दे बैठीं सीमा हैदर।

Seema Haider: पाकिस्तान से आई सीमा हैदर अब पूरी तरह भारतीय और हिंदू बन गई हैं। पाकिस्तान से अपने चार बच्चों के साथ आने के तुरंत बाद सीमा को गिरफ्तार कर लिया गया था। लेकिन जल्दी ही उसे जमानत मिल गई और वो अपने नए पति सचिन के साथ रह रही है। दंपति ग्रेटर नोएडा के एक गांव में रह रहे हैं और तमाम लोग इनसे मिलने जा रहे हैं। लेकिन सीमा के सामने अब भी की मुश्किलें हैं, जैसे कि तलाक का मामला। अगर मामले ने तूल पकड़ा तो सीमा के सामने वापस पाकिस्तान जाने की नौबत भी आ सकती है।

भारतीय संस्कृति को अपनाया

सीमा ने अब पूरे दिल से भारतीय संस्कृति को अपना लिया है। हिंदू धर्म अपनाने के बाद वह शाकाहारी भी बन चुकी है। वह अब पाकिस्तान नहीं लौटना चाहती है। सीमा को नेपाल के रास्ते बिना वीजा के अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में 4 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। उसकी मदद करने के आरोप में सचिन को भी गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, दोनों को शुक्रवार को जमानत दे दी गई।
सचिन के परिवार वालों ने सीमा को अपना लिया है, लेकिन इस कहानी में एक पेच अब भी बाकी है। सीमा ने अपने पहले पति गुलाम हैदर से अब तक तलाक नहीं लिया है। बिना तलाक लिए ही सचिन-सीमा ने नेपाल के मंदिर में शादी की है। अब सीमा के पति गुलाम हैदर का कहना है कि उसे तलाक दिए बिना ही सीमा ने दूसरी शादी की है। उसने सरकार से इस मामले में दखल देने को कहा है।
अगर ये मामला तूल पकड़ता है तो सीमा को नई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सीमा को तलाक लेने की प्रक्रिया अपनानी पड़ सकती है। लेकिन क्या इसके लिए सीमा को वापस पाकिस्तान जाना पड़ेगा ये बड़ा सवाल है।

क्या हैं पाकिस्तान में तलाक के नियम?

पाकिस्तान में महिलाएं शरिया के तहत शादी तोड़ सकती हैं। तलाक संबंधी नियम शरिया या इस्लामी कानून द्वारा तय किए जाते हैं। खास बात यह है कि पाकिस्तान में महिलाएं अपने तलाक की अर्जी नहीं लगा सकतीं, लेकिन पति के बिना सहमति के शरिया के तहत शादी तोड़ सकती हैं। इसे खुला कहा जाता है। खुला इस्लाम धर्म में तलाक की ही एक प्रक्रिया होती है, इसके जरिए कोई महिला अपने पति से तलाक ले सकती है। इसी का इस्तेमाल सीमा कर सकती है। लेकिन इसकी सुनवाई पारिवारिक अदालत में होती है।
ऐसी कई वजहें हैं जिनके आधार पर पत्नी खुला के तहत अपने पति से तलाक की मांग कर सकती हैं। इनमें पति का उसके साथ किया जाने वाला दुर्व्यवहार, पति का पत्नी को छोड़कर कहीं चला जाना या पति की मानसिक स्थिति ठीक न होना जैसी वजहें मामले शामिल हैं। सीमा पहले ही कह चुकी है कि उसका पति उससे मारपीट करता था और तीन साल से पाकिस्तान से बाहर ही था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited