दिल्ली-केरल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, तैयारियों की आज समीक्षा करेंगे स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया

Covid 19 cases in Delhi: दिल्ली में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 606 नए केस मिले। यह संख्या बीते अगस्त के बाद सर्वाधिक है। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 16.98 फीसदी हो गई है। गुरुवार को कोरोना से एक व्यक्ति की जान भी गई। 26 अगस्त 2022 को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 620 केस मिले थे।

covid 19

दिल्ली और केरल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए केस।

Covid 19 cases in Delhi: देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रोजाना संक्रमण की संख्या 5000 के पार चली गई है। यह बीते साल 22 सितंबर के बाद संक्रमण का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। कोविड संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले केरल, दिल्ली हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, यूपी सहित उत्तर भारत के राज्यों में सामने आए हैं। देश में संक्रमण की संख्या में हो रहे इजाफे को देखकर केंद्र सरकार गंभीर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया कोरोना से निपटने की तैयारियों की आज समीक्षा करेंगे।

दिल्ली में कोरोना के 606 नए केस मिले

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 606 नए केस मिले। यह संख्या बीते अगस्त के बाद सर्वाधिक है। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 16.98 फीसदी हो गई है। गुरुवार को कोरोना से एक व्यक्ति की जान भी गई। 26 अगस्त 2022 को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 620 केस मिले थे। गत मंगलवार को राजधानी में कोरोना के 521 नए केस मिले और एक व्यक्ति की मौत हुई। यहां संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 20,12,670 हो गई। बुधवार को 3,569 टेस्ट किए गए।

बुधवार को सबसे ज्यादा केस केरल से सामने आए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को देश भर में कोरोना संक्रमण के 5,355 नए केस मिले। इनमें सबसे ज्यादा केस 1,912 केरल से मिले। जबकि कोविड संक्रमण से महारष्ट्र में दो, कर्नाटक में दो, केरल में एक, पंजाब में एक व्यक्ति की मौत हुई। संक्रमण के सात दिनों का औसत भी दोगुना हो गया है। 30 मार्च से 5 अप्रैल के बीच देश भर में संक्रमण के 26,361 केस सामने आए जबकि इससे पहले के सात दिनों के संक्रमण का औसत 13,274 था।

देश में अभी 25,587 मरीजों का इलाज जारी

देश में अभी 25,587 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 0.6 प्रतिशत है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है। देश में संक्रमण की दैनिक दर 3.32 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 2.89 प्रतिशत है। अभी तक कुल 4,41,82,538 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

तैयारियों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की बैठक

रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि देश भर में कोरोना के बढ़ते नए मामलों को देखने के बाद केंद्र सरकार हरकत में आ गई है। कोरोना से निपटने की अपनी तैयारियों का समीक्षा करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। मांडविया सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे और हालात का जायजा लेंगे। इससे पहले बुधवार को कोविड पर उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक हुई। इस बैठक में डॉ. वीके पॉल, डॉ.राजीव बहल, डीजी आईसीएमआर और स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

मॉक ड्रिल पर होगी चर्चा

सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में देश के अस्पतालों में मॉक ड्रिल होना है इस को लेकर चर्चा होगी। कुछ राज्यों में तेजी के साथ मामले बढ़ रहे हैं, वहां पर टेस्टिंग और मॉनिटरिंग किस तरह से आगे बढ़ रही है, मॉक ड्रिल को लेकर किस तरह की तैयारियां हैं वैक्सीन और दवाइयों के स्टॉक राज्यों के पास कितने हैं इन सभी चीजों पर आज की बैठक में चर्चा की जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited