Shivsena: उद्धव को-'उद्धव बालासाहेब ठाकरे' तो एकनाथ शिंदे को 'बालासाहेबंची शिवसेना' नाम आवंटित

चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट के लिए 'शिवसेना -उद्धव बालासाहेब ठाकरे' को पार्टी के नाम के रूप में आवंटित किया, जबकि एकनाथ शिंदे खेमे को पार्टी के नाम के रूप में 'बालासाहेबंची शिवसेना' मिला है।

UDDHAV THAKRAY VS EKNATH SHINDE

चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट के लिए 'शिवसेना - उद्धव बालासाहेब ठाकरे' को पार्टी के नाम के रूप में आवंटित किया

चुनाव आयोग ने सोमवार को उद्धव ठाकरे गुट के लिए 'शिवसेना - उद्धव बालासाहेब ठाकरे' को पार्टी के नाम के रूप में आवंटित किया, जबकि एकनाथ शिंदे गुट के लिए पार्टी के नाम के रूप में 'बालासाहेबंची शिवसेना' आवंटित किया। चुनाव आयोग ने धार्मिक अर्थों का हवाला देते हुए त्रिशूल और गदा (Trishul and Gada) को प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुटों के चुनाव चिन्ह के रूप में अस्वीकार कर दिया।
चुनाव आयोग ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े को चुनाव चिन्ह के रूप में 'जलती हुई मशाल' आवंटित किया और शिंदे समूह को एक नया चुनाव चिन्ह चुनने के लिए कहा। शिंदे खेमे को 11 अक्टूबर को सुबह 10 बजे तक पार्टी का चुनाव चिन्ह चुनने और चुनाव आयोग के समक्ष जमा करने को कहा गया है।
चुनाव आयोग के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, उद्धव ठाकरे समूह के भास्कर जाधव ने कहा कि वे खुश हैं और इसे एक बड़ी जीत मानते हैं। इससे पहले उद्धव ठाकरे ने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया था, जिसमें पार्टी के नाम शिवसेना और उसके चुनाव चिन्ह 'धनुष और तीर' (bow and arrow) पर रोक लगाने के आदेश को रद्द करने की मांग की गई थी।
'चूंकि महाराष्ट्र राज्य में 166-अंधेरी पूर्व निर्वाचन क्षेत्र के लिए उप-चुनाव अधिसूचित किए गए हैं, जिसके लिए नामांकन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर, 2022 है और मतदान की तारीख 3 नवंबर है, याचिकाकर्ता (ठाकरे) के लिए गंभीर पूर्वाग्रह होगा और उनकी पार्टी अगर आक्षेपित आदेश पर रोक नहीं लगाई जाती है'

उद्धव गुट द्वारा चुनाव आयोग को मंजूरी के लिए तीन नामों के रूप में भेजा गया था

8 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में शिवसेना के दोनों धड़ों को पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से रोक दिया था। 'शिवसेना बालासाहेब ठाकरे, शिवसेना बालासाहेब प्रबोधनकर ठाकरे, और शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे' को उद्धव गुट द्वारा चुनाव आयोग को मंजूरी के लिए तीन नामों के रूप में भेजा गया था। गुट ने चुनाव आयोग को तीन विकल्प भी भेजे थे -उगता सूरज, जलती हुई मशाल और त्रिशूल।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited