कारसेवकों पर गोली चलवाने को शिवपाल ने ठहराया जायज, कहा- संविधान की रक्षा के लिए...

Shivpal Singh Yadav: शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर 1990 में अदालत के आदेश का पालन करने और संविधान की रक्षा करने के लिए तत्कालीन सपा सरकार के राज में अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलाई गई थी।

Shivpal Yadav

शिवपाल सिंह यादव

तस्वीर साभार : भाषा
Shivpal Singh Yadav: अयोध्या में राम मंदिर के उद्धाटन से पहले समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने कारसेवकों पर गोली चलवाए जाने को जायज ठहराया है। उन्होंने कहा, उस वक्त तत्कालीन सपा सरकार ने अदालत के आदेश का पालन किया था और संविधान की रक्षा के लिए गोली चलाई गई थी। शिवपाल सिंह यादव ने इस दौरान भाजपा सरकार पर झूठ बोलने का भी आरोप लगाया।
सपा महासचिव व उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर 1990 में अदालत के आदेश का पालन करने और संविधान की रक्षा करने के लिए तत्कालीन सपा सरकार के राज में अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलाई गई थी। उन्होंने कहा, देखिए संविधान की रक्षा की गई थी। अदालत के आदेश का पालन हुआ था। भारतीय जनता पार्टी के लोग तो केवल झूठ बोलते हैं।

अदालत ने दिया था यथास्थिति बनाए रखने का आदेश

शिवपाल सिंह यादव ने कहा, आप लोग ही बताइए कि अदालत के आदेश का पालन हुआ था या नहीं? संविधान की रक्षा हुई थी। वहां पर जब अदालत का स्थगन आदेश था, यथा स्थिति बनाए रखनी थी तो वहां पर जो विवादित ढांचा था, जो बाबरी मस्जिद थी, उसे जब इन लोगों ने तोड़ा था तो वहां के प्रशासन की जिम्मेदारी थी कि वह अदालत के आदेश के अनुरूप यथास्थिति बनाए रखे। यादव ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा, उस वक्त संविधान का उल्लंघन किसने किया था? किसने अदालत के आदेश का उल्लंघन किया था? उनके खिलाफ तो कार्रवाई होनी चाहिए थी।

पांच कारसेवकों की हुई थी मौत

बता दें, उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुलायम सिंह यादव सरकार के शासनकाल में 30 अक्टूबर 1990 को अयोध्या में कर्फ्यू के दौरान जबरन बाबरी मस्जिद के नजदीक स्थित हनुमानगढ़ी जा रहे कारसेवकों पर प्रशासन द्वारा गोलियां चलवाई गई थीं, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हुई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited