Delhi Airport चुना गया साउथ एशिया का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा, जानिए कौन बना दुनिया का नंबर 1 एयरपोर्ट

दिल्ली हवाई अड्डे को 2020 के बाद से वैश्विक स्तर पर शीर्ष 50 एयरपोर्ट में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय एयरपोर्ट के रूप में माना जाता है। आपको बता रहे हैं कि किन देशों के एयरपोर्ट्स को किस कैटेगरी में पुरस्कार मिले हैं।

Delhi Airport

दिल्ली एयरपोर्ट चुना गया साउथ एशिया का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा

World Best Airport: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) यानि दिल्ली हवाई अड्डे ने दक्षिण एशिया के सबसे अच्छा एयरपोर्ट का तमगा हासिल किया है। एयर ट्रांसपोर्ट रेटिंग संगठन स्काईट्रैक्स (Skytrax) द्वारा दक्षिण एशिया और भारत में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में मान्यता दी गई है। हैदराबाद हवाई अड्डे ने भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे और भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे-स्टाफ का पुरस्कार जीता है। 15 मार्च, 2023 को एम्स्टर्डम में पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो में आयोजित एक कार्यक्रम में दोनों हवाई अड्डे के अधिकारियों ने पुरस्कार हासिल किए।

दिल्ली एयरपोर्ट शीर्ष एयरपोर्ट की रैंकिंग में 36वें स्थान पर

दिल्ली का IGIA देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। इसका संचालन जीएमआर एयरपोर्ट्स के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम द्वारा किया जाता है। एक विज्ञप्ति के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे को 2020 के बाद से वैश्विक स्तर पर शीर्ष 50 एयरपोर्ट में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय एयरपोर्ट के रूप में माना जाता है। यह विश्व के शीर्ष एयरपोर्ट की रैंकिंग में 2022 में 37वें स्थान से इस साल 36वें स्थान पर पहुंच गया है।
वार्षिक स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट पुरस्कार ग्राहक संतुष्टि सर्वे के आधार पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट को मान्यता देते हैं। यह सर्वे अगस्त 2022 से फरवरी 2023 तक किया गया था। जानिए कौन-कौन से एयरपोर्ट को खास पुरस्कार मिले हैं।
  • स्काईट्रैक्स ने 2023 में सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट माना है। चांगी एयरपोर्ट ने विश्व के भोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट और विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट के आरामदायक सुविधाओं के लिए भी पुरस्कार जीते।
  • कतर में हमद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जापान में टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (हनेदा), दक्षिण कोरिया में इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और फ्रांस में पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे ने क्रमशः दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया है।
  • टोक्यो हनेदा हवाई अड्डा दुनिया के सबसे स्वच्छ हवाई अड्डे, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ घरेलू हवाई अड्डे और सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे पीआरएम और सुलभ सुविधाओं का पुरस्कार जीता है। यह विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे की श्रेणी में भी तीसरे स्थान पर है।
  • सियोल के इंचियोन हवाईअड्डे को चौथा स्थान मिला है, जिसने विश्व की सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा कर्मचारी सेवा, विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे के आव्रजन प्रोसेस और एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे (स्टाफ) के लिए पुरस्कार जीते।
  • पेरिस सीडीजी हवाई अड्डे को यूरोप में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का तमगा दिया गया है। म्यूनिख हवाई अड्डे ने यूरोप में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के कर्मचारी सेवा का पुरस्कार जीता, साथ ही मध्य यूरोप में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का भी तमगा हासिल किया।
  • ज्यूरिख हवाई अड्डा विश्व सुरक्षा प्रोसेस में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा और बहरीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने सामान वितरण के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार जीता।
  • हेलसिंकी हवाईअड्डा उत्तरी यूरोप पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा का दोहरा विजेता रहा।
  • इस्तांबुल एयरपोर्ट ने मोस्ट फैमिली फ्रेंडली एयरपोर्ट और दक्षिणी यूरोप के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का पुरस्कार जीता।
  • बहरीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को सामान डिलीवरी के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे और मध्य पूर्व में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे-स्टाफ के रूप में दो पुरस्कार मिले।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited