सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी के लिए स्पेसएक्स ने शुरू किया अभियान, अगले साल तक होगी अंतरिक्ष से वापसी

Spacex Crew 9 launch: नासा अंतरिक्ष स्टेशन के कर्मचारियों को लगभग हर छह महीने में बदलता है, इस नई उड़ान में विलमोर और विलियम्स के लिए दो खाली सीटें हैं और यह फरवरी के अंत में वापस आएगी।

Sunita Williams

सुनीता विलियम्स (फाइल फोटो)

Spacex Crew 9 launch: अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी के लिए नासा ने अपना अभियान शुरू कर दिया है। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को लॉन्च किया गया है। यह लॉन्चिंग फ्लोरिडा के केप केनवरल से की गई है, जिसमें ड्रैगल कैप्सूल को फाल्कन-9 रॉकेट से लॉन्च किया गया है। जानकारी के मुताबिक, स्पेसएक्स मिशन को पहले 24 सितंबर को लॉन्च किया जाना था, हालांकि मौसम की खराबी के कारण इसे 28 सितंबर को लॉन्च किया गया।
जानकारी के मुताबिक, स्पेसएक्स ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे दो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक छोटा दल भेजा है। पहले इस मिशन के तहत चार एस्ट्रोनॉट्स भेजे जाने थे। हालांकि, बाद में दो ही एस्ट्रोनॉट्स को मिशन में भेजा गया, जिससे लौटते समय सुनीता और बुच विल्मोर की वापसी हो सके।

इन दो लोगों को सौंपी गई वापसी की जिम्मेदारी

स्पेसएक्स के इस मिशन के तहत नासा के निक हेग और रूस के अलेक्जेंडर गोरबुनोव को बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को वापस लाने का काम सौंपा गया है। चूंकि नासा अंतरिक्ष स्टेशन के कर्मचारियों को लगभग हर छह महीने में बदलता है, इस नई उड़ान में विलमोर और विलियम्स के लिए दो खाली सीटें हैं और यह फरवरी के अंत में वापस आएगी। जबकि, इसी मिशन में पहले जाने वाली दो महिला अंतरिक्ष यात्री एस्ट्रोनॉट जेना कार्डमैन और स्टेफनी विल्सन को रोका गया है। अब वह अगले मिशन में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्रा करेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited