नया और पुराना दोनों संसद भवन पूरी तरह तैयार, जानें विशेष सत्र में क्या होगा खास

Special Parliament Session 2023: आगामी 18 सितंबर से शुरू हो रहे संसद के विशेष सत्र से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है। विशेष सत्र के लिए दोनों संसद भवन पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए सांसदों के बैठने की व्यवस्था, माइक और डिसप्ले का ट्रायल किया गया। आपको इस सत्र से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं।

Special Parliament Session 2023

संसद के विशेष सत्र को लेकर दोनों भवन (नया और पुराना) पूरी तरह से तैयार।

Parliament Session News: संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले नए और पुराने दोनों भवनों में तैयारी पूरी कर ली गई है। दोनों संसद भवन पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए नए संसद भवन में दो दिन और पुराने संसद भवन में एक दिन रिहर्सल किया गया। वहीं गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है। संसद के विशेष सत्र से जुड़ा एजेंडा भी जारी हो चुका है।

संसद के विशेष सत्र के लिए क्या-क्या हुई तैयारी?

विशेष सत्र के लिए दोनों संसद भवन (नया और पुरावना) पूरी तरह से तैयार है। नए संसद भवन में दो दिन का रिहर्सल किया गया, जबकि पुराने संसद भवन में एक दिन रिहर्सल हुआ। सांसदों के बैठने की व्यवस्था, माइक और डिसप्ले का ट्रायल किया गया। संसद भवन के कर्मचारियों को सांसदों की जगह बैठाया गया और पूरी व्यवस्था को जांच की गई। बता दें, अंतिम तीन दिनों में 20, 21 और 22 को सारे महत्वपूर्ण बिल लाए जाएंगे। 18 सितंबर को पुराने संसद भवन में फोटो सेशन होगा। वहीं 17 सितंबर को सुबह साढ़े नौ बजे स्पीकर और चेयरमैन गजद्वार के बाहर तिरंगा फहराएंगे।

विशेष सत्र में BJP सांसदों की मौजूदगी अनिवार्य

आगामी 18 सितंबर से शुरू हो रहे संसद के विशेष सत्र के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है। विशेष सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में पार्टी के सभी सांसदों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है। पार्टी ने दोनों सदनों में पेश होने वाले विधेयकों एवं उसके रुख का समर्थन करने के लिए कहा है।

सामने आया संसद का विशेष सत्र का एजेंडा

13 सितंबर, 2023 (बुधवार) की रात संसद के विशेष सत्र से जुड़ा एजेंडा (कार्य सूची) जारी किया गया था। लोकसभा सचिवालय ने बुलेटिन जारी करते हुए बताया था कि पांच दिन के स्पेशल सेशन में क्या कुछ होगा। बुलेटिन के मुताबिक, 18 तारीख से शुरू होने वाले इस सत्र में संविधान सभा से लेकर आज तक संसद की 75 साल की यात्रा, उपलब्धियों, अनुभवों, स्मृतियों और सीख पर चर्चा होगी। इस चर्चा के अलावा चार विधेयकों का भी उल्लेख किया गया है, जिनमें एडवोकेट संशोधन विधेयक 2023 (The Advocates Amendment Bill, 2023) और प्रेस एवं आवधिक पंजीकरण विधेयक 2023 (The Press and Registration of Periodicals Bill, 2023) राज्यसभा से पारित एवं लोकसभा में पेडिंग हैं। वहीं, डाकघर विधेयक 2023 (The Post Office Bill, 2023) तथा मुख्य निर्वाचन आयुक्त, अन्य निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति, सेवा शर्त विधेयक 2023 (The Chief Election Commissioner and other Election Commissioners ( Appointment, conditions of service and Term of Office) Bill, 2023) शामिल हैं।

संसद के दोनों सदनों में नहीं होगा प्रश्नकाल

विशेष सत्र के दौरान दोनों सदनों में प्रश्नकाल और गैर-सरकारी कामकाज नहीं होगा। सरकार ने 18 सितंबर से शुरू होने जा रहे संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र से पहले 17 सितंबर को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया, 'इस महीने 18 सितंबर से शुरू होने वाले ससंद सत्र से पहले 17 सितंबर को शाम साढ़े चार बजे सभी दलों के सदन के नेताओं की बैठक बुलाई गई है।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited