Jagannath Yatra: ओडिशा में जगन्नाथ यात्रा के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति, 1 की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

Jagannath Yatra: रविवार को भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा में शामिल होने के लिए तीर्थ नगरी पुरी में लाखों श्रद्धालु उमड़े। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी रथ यात्रा में शामिल हुईं।

jagannath yatra

जगन्नाथ यात्रा में उमड़ी भीड़

मुख्य बातें
  • ओडिशा में होने वाली रथ यात्रा एक प्रमुख आयोजन है
  • जिसमें हजारों श्रद्धालु शामिल होते हैं
  • जो भव्य रथों को देखने और खींचने के लिए एकत्रित होते हैं
Jagannath Yatra:ओडिशा में जगन्नाथ यात्रा के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एक की मौत

मिली जानकारी के अनुसार जगन्नाथ रथ यात्रा में भगवान बलभद्र के तलध्वज रथ को खींचने के दौरान एक भक्त की मौत हो गई। मृतक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। कहा जा रहा है कि दम घुटने से उसकी मौत हो गई। भक्त को तुरंत पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मुआवजे का ऐलान

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने पुरी में रथ खींचने के दौरान मारे गए मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए मुफ्त इलाज की घोषणा की है। सीएमओ की ओर से एक बयान में कहा गया कि पुरी में रथ यात्रा के दौरान भगवान बलभद्र के तलध्वज रथ को खींचने के दौरान दम घुटने से एक श्रद्धालु की दुखद मौत हो गई। हालांकि उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

कई लोग अस्पताल में भर्ती

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 300 से अधिक व्यक्तियों को पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया, जिनमें से लगभग 50 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। ओडिशा के स्वास्थ्य सचिव स्थिति का आकलन करने के लिए अस्पताल पहुंचे।

आज शाम शुरू हुई जगन्नाथ यात्रा

पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती द्वारा अपने शिष्यों के साथ भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथों के दर्शन करने और पुरी के राजा द्वारा 'छेरा पहानरा' (रथ साफ करने) की रस्म पूरी करने के बाद शाम करीब 5.20 बजे रथ खींचने की शुरुआत हुई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited