पनडुब्बी से लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण, INS अरिहंत ने किया ये कमाल

आईएनएस अरिहंत (INS Arihant) ने 14 अक्टूबर, 2022 को एक सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) का सफल प्रक्षेपण किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 'नो फर्स्ट यूज' के प्रति प्रतिबद्ध हैं।

ballistic missile from submarine

प्रतीकात्मक तस्वीर

आईएनएस अरिहंत (INS Arihant) ने शुक्रवार (14 अक्टूबर, 2022) को पनडुब्बी से एक सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) का सफल प्रक्षेपण किया। मिसाइल का पूर्व निर्धारित सीमा तक परीक्षण किया गया और बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य क्षेत्र को बहुत उच्च सटीकता के साथ प्रभावित किया। हथियार प्रणाली के सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को मान्य किया गया है।
आईएनएस अरिहंत द्वारा SLBM का सफल यूजर ट्रेनिंग लॉन्च क्रू योग्यता साबित करने और SSBN कार्यक्रम को मान्य करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक प्रमुख तत्व है। भारत की 'विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध' की नीति को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत, सर्वाइवल और सुनिश्चित प्रतिशोधी क्षमता है जो इसकी 'नो फर्स्ट यूज' की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत द्वारा सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल सफल रहा। मिसाइल का आज एक पूर्व निर्धारित सीमा तक परीक्षण किया गया और इसने बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य क्षेत्र को उच्च सटीकता के साथ प्रभावित किया। सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को मान्य किया। आईएनएस अरिहंत द्वारा एसएलबीएम का सफल उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च क्रू योग्यता साबित करने और एसएसबीएन कार्यक्रम को मान्य करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक प्रमुख तत्व है। भारत की 'विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध' की नीति को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत, सर्वाइवल और सुनिश्चित प्रतिशोधी क्षमता है जो इसकी 'नो फर्स्ट यूज' प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited