Supreme Court: कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति प्रस्ताव में किया बदलाव; अब इन न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस की नियुक्ति से संबंधित 11 जुलाई के अपने प्रस्ताव में बदलाव किया है। कॉलेजियम ने उस दिन कुल 7 हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की थी।

Supreme Court

दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, केरल, मध्य प्रदेश, मद्रास और मेघालय उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति।

Supreme Court Collegium: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस की नियुक्ति से संबंधित 11 जुलाई के अपने प्रस्ताव में बदलाव किया है। कॉलेजियम ने उस दिन कुल 7 हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की थी। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उन सिफारिशों को रद्द करते हुए नए नामों की सिफारिश की है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति

1. दिल्ली हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन को चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया।
2. दिल्ली हाईकोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस राजीव शकधर को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया।
3. जस्टिस सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए सिफारिश की गई है।
4. मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में कलकत्ता हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति इंद्र प्रसन्न मुखर्जी की सिफारिश की गई है।
5. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी.एस. संधवालिया को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए, जो न्यायमूर्ति राजीव शकधर के 18 अक्टूबर, 2024 को सेवानिवृत्त होने के बाद नियुक्त होंगे।
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने कहा कि न्यायमूर्ति इंद्र प्रसन्ना मुखर्जी को 18 मई 2009 को कलकत्ता उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया और वे 5 सितंबर 2025 को सेवानिवृत्त होंगे। वे कलकत्ता उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठतम अवर न्यायाधीश हैं और मुख्य न्यायाधीशों सहित उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की अखिल भारतीय वरिष्ठता सूची में क्रम संख्या 7 पर हैं। कॉलेजियम सिफारिश करता है कि न्यायमूर्ति इंद्र प्रसन्ना मुखर्जी को मेघालय उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। उनके नाम की सिफारिश करते समय कॉलेजियम इस तथ्य से अवगत है कि कलकत्ता उच्च न्यायालय का प्रतिनिधित्व भारत के सर्वोच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों में से एक मुख्य न्यायाधीश द्वारा किया जाता है।
सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने पहले सिफारिश की थी कि न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान को 16 अगस्त 2024 को मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की सेवानिवृत्ति पर वहां का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। न्यायमूर्ति ताशी राबस्तान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं। उन्हें 8 मार्च 2013 को न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और वे 9 अप्रैल 2025 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।
प्रक्रिया ज्ञापन के अनुसार, चूंकि न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान के पास सेवानिवृत्त होने के लिए एक वर्ष से भी कम समय बचा है, इसलिए उन्हें अपने मूल उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जा सकता है। न्यायमूर्ति ताशी राबस्तान लद्दाख से हैं और वे लद्दाख क्षेत्र से आने वाले पहले मुख्य न्यायाधीश होंगे, जिसका अन्यथा उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों में बहुत कम या कोई प्रतिनिधित्व नहीं है और मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में अब तक कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। लद्दाख से होने के अलावा, वे बौद्ध हैं और बोत अनुसूचित जनजाति से संबंधित हैं और उनकी नियुक्ति से उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के कार्यालय में विविधता आएगी।
इसलिए, कॉलेजियम 11 जुलाई 2024 को की गई अपनी पूर्व सिफारिश को रद्द करते हुए यह सिफारिश करता है कि न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। चूंकि न्यायमूर्ति ताशी राबस्तान को अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए अनुशंसित किया जा रहा है, इसलिए कॉलेजियम का प्रस्ताव है कि न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।
न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत दिल्ली उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं, जिन्हें 5 सितंबर 2008 को नियुक्त किया गया था। वे अनुसूचित जाति वर्ग से आते हैं। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत मुख्य न्यायाधीशों सहित उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की अखिल भारतीय वरिष्ठता सूची में क्रम संख्या 5 पर हैं। वे 23 मई 2025 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। वे मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा से वरिष्ठ हैं, जो उस उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं। इसलिए, कॉलेजियम 11 जुलाई 2024 को की गई अपनी पूर्व सिफारिश को रद्द करते हुए, न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश करता है।

न्यायमूर्ति राजीव शकधर को हिमाचल का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने का प्रस्ताव

कोलेजियम ने कहा कि न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं। उन्हें 30 सितंबर 2011 को उस उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम एस रामचंद्र राव के स्थानांतरण पर न्यायमूर्ति राजीव शकधर को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने का प्रस्ताव किया गया है। न्यायमूर्ति राजीव शकधर 18 अक्टूबर 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इसलिए कॉलेजियम ने 11 जुलाई 2024 को की गई अपनी पिछली सिफारिश को रद्द करते हुए सिफारिश की है कि न्यायमूर्ति राजीव शकधर के 18 अक्टूबर 2024 को सेवानिवृत्त होने पर न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। यह प्रस्ताव न्यायमूर्ति मनमोहन, न्यायमूर्ति राजीव शकधर, न्यायमूर्ति नितिन मधुकर जामदार और न्यायमूर्ति के आर श्रीराम के प्रस्तावों के संबंध में 11 जुलाई 2024 के कार्यवृत्त के अनुसार की गई सिफारिशों को प्रभावित नहीं करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गौरव श्रीवास्तव author

टीवी न्यूज रिपोर्टिंग में 10 साल पत्रकारिता का अनुभव है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट से लेकर कानूनी दांव पेंच से जुड़ी हर खबर आपको इस जगह मिलेगी। साथ ही चुना...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited