Supreme Court: हरीश साल्वे समेत 600 से ज्यादा वकीलों ने CJI को लिखी चिट्ठी, कहा- न्यायपालिका पर दबाव बनाने की हो रही कोशिश

Supreme Court: न्यायपालिका पर हो रही आलोचनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए हरीश साल्वे बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा समेत भारत के लगभग 600 वकीलों ने CJI को पत्र लिखा है। इस पत्र के जरिए वकीलों ने न्यायपालिका और जजों के साथ खड़े होने की बात कही है।

Supreme Court

देश के 600 से अधिक वकीलों ने जजों के साथ खड़े होने के लिए CJI को लिखा पत्र

Supreme Court: राजनेताओं से जुड़े मामलों में न्यायपालिका की चयनात्मक आलोचना करना लोकतंत्र के लिए सही नहीं है। 600 से अधिक वकीलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड़ को एक पत्र लिखा, जिसमें न्यायपालिका की अखंडता को कमजोर करने के उद्देश्य से एक विशिष्ट हित समूह के कार्यों के खिलाफ गंभीर चिंता व्यक्त की गई। पत्र पर वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे, आदिश अग्रवाल, चेतन मित्तल, पिंकी आनंद, हितेश जैन, उज्ज्वला पवार, उदय होल्ला और स्वरूपमा चतुर्वेदी समेत बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने हस्ताक्षर किए हैं।

जनता के विश्वास को कम करने के लिए बनाया जा रहा दबाब

वकीलों के अनुसार, यह समूह न्यायिक परिणामों को प्रभावित करने के लिए दबाव की रणनीति अपना रहा है, खासकर राजनीतिक हस्तियों और भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़े मामलों में। उनका तर्क है कि ये कार्रवाइयां लोकतांत्रिक ढांचे और न्यायिक प्रक्रियाओं में रखे गए भरोसे के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती हैं। वकीलों ने कई संबंधित तरीकों पर प्रकाश डाला, जिसमें न्यायपालिका के स्वर्ण युग के बारे में झूठी कहानियों का प्रचार भी शामिल है, जिसका उद्देश्य वर्तमान कार्यवाही को बदनाम करना और अदालतों में जनता के विश्वास को कम करना है।
आरोपों में 'बेंच फिक्सिंग', घरेलू अदालतों की अराजक शासन वाली अदालतों से अपमानजनक तुलना और न्यायाधीशों के सम्मान पर सीधा हमला शामिल है। पत्र में आरोप लगाया गया कि हित समूह द्वारा अपनाई गई रणनीति में उनके राजनीतिक एजेंडे के आधार पर अदालती फैसलों की चयनात्मक आलोचना या प्रशंसा शामिल है, जिसे "मेरा रास्ता या राजमार्ग" दृष्टिकोण के रूप में वर्णित किया गया है। राजनीतिक उलटफेर के बारे में भी चिंताएं व्यक्त की गई हैं, जहां राजनेता व्यक्तियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने और अदालत में उनका बचाव करने के बीच बारी-बारी से काम करते हैं।
पत्र में न्यायिक नियुक्तियों और परिणामों को प्रभावित करने के लिए गुप्त रणनीति के उपयोग और गलत सूचना के प्रसार पर भी प्रकाश डाला गया है। वकील चुनाव अवधि के आसपास इन युक्तियों के रणनीतिक समय पर ध्यान देते हैं, जो 2018-2019 में इसी तरह की गतिविधियों के समानांतर हैं। बार के वरिष्ठ सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट से न्यायपालिका की अखंडता बनाए रखने के लिए इन हमलों के खिलाफ सुरक्षात्मक कदम उठाने का अनुरोध किया है। पत्र में न्यायपालिका के समर्थन में एकजुट रुख अपनाने का आह्वान किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह लोकतंत्र का एक मजबूत स्तंभ बना रहे, इन चुनौतियों से निपटने के लिए निर्णायक नेतृत्व का आग्रह किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited